Psychology, asked by rakeshkumarnit0101, 8 months ago

परिकल्पना क्या है ? शोध-परिकल्पना तथा शोध-समस्या में
अन्तर बताइये।​

Answers

Answered by goutam63
2

Answer:

किसी तथ्य को समझने के लिए मान ली जाने वाली बात को परिकल्पना कहते हैं।

Answered by skyfall63
0

एक परिकल्पना (बहुवचन परिकल्पना) एक सटीक, परीक्षण योग्य कथन है जो शोधकर्ता की भविष्यवाणी का अध्ययन का परिणाम होगा।  इसमें आमतौर पर दो चर के बीच एक संभावित संबंध का प्रस्ताव शामिल होता है: स्वतंत्र चर (शोधकर्ता क्या बदलता है) और आश्रित चर (शोधकर्ता क्या है)।

Explanation:

  • एक परिकल्पना को एक शिक्षित अनुमान के रूप में परिभाषित किया गया है, जबकि एक शोध प्रश्न बस शोधकर्ता है जो दुनिया के बारे में सोच रहा है। परिकल्पना वैज्ञानिक अनुसंधान पद्धति का हिस्सा है। वे विज्ञान, समाजशास्त्र, गणित और अधिक में अनुसंधान में कार्यरत हैं। अनुसंधान प्रश्न हेयुरिस्टिक अनुसंधान विधियों का हिस्सा हैं, और साहित्य, और समाजशास्त्र सहित कई क्षेत्रों में भी उपयोग किए जाते हैं।
  • एक थीसिस स्टेटमेंट उस स्थिति को प्रस्तुत करता है जिसे आप अपने पेपर के भीतर बहस करने का इरादा रखते हैं, जबकि एक शोध प्रश्न आपके शोध में आपकी जांच की दिशा को इंगित करता है। सामान्य तौर पर, थीसिस वक्तव्य पाठ्यक्रम स्तर के कागजात में प्रदान किए जाते हैं, जबकि शोध प्रश्न प्रमुख शोध पत्रों या शोधों में उपयोग किए जाते हैं।
  • एक परिकल्पना एक कथन है जिसे सिद्ध या अस्वीकृत किया जा सकता है। यह आमतौर पर मात्रात्मक अनुसंधान में उपयोग किया जाता है और चर के बीच संबंध की भविष्यवाणी करता है। थीसिस स्टेटमेंट एक छोटा, प्रत्यक्ष वाक्य है जो निबंध या शोध पत्र के मुख्य बिंदु या दावे को संक्षेप में प्रस्तुत करता है।
  • एक परिकल्पना एक कथन है जिसे सिद्ध या अस्वीकृत किया जा सकता है। यह आमतौर पर मात्रात्मक अनुसंधान में उपयोग किया जाता है और चर के बीच संबंध की भविष्यवाणी करता है।  थीसिस स्टेटमेंट एक छोटा, प्रत्यक्ष वाक्य है जो निबंध या शोध पत्र के मुख्य बिंदु या दावे को संक्षेप में प्रस्तुत करता है। इसे मात्रात्मक, गुणात्मक और मिश्रित तरीकों के शोध में देखा जाता है। एक थीसिस स्टेटमेंट उदाहरणों और साक्ष्यों के आधार पर निबंध या शोध रिपोर्ट के शरीर में विकसित, समर्थित और समझाया गया है।

To know more

Hypo-thesis is based on two words Hypo and Thesis. "Hypo" means ...

https://brainly.in/question/24455077

Similar questions