परामर्श क्या है? प्रभावी सहायक की विशेषताएँ कौन-सी हैं?
Answers
परामर्श एक प्राचीन शब्द है और शब्द को परिभाषित करने के प्रयास प्रारम्भ से ही किए गए हैं। वैबस्टर शब्दकोष के अनुसार-’’परामर्श का आशय पूछताछ, पारस्परिक तर्क वितर्क अथवा विचारों का पारस्परिक विनिमय है।’’ इस शाब्दिक आशय के अतिरिक्त परामर्श के अन्य पक्ष भी हैं जिनके आधार पर परामर्श का अर्थ स्पष्ट हो सकता है। उनके विद्वानों ने इन पक्षों पर प्रकाश डालकर परामर्श का अर्थ स्पष्ट करने का प्रयास किया है। परामर्श के सम्बन्ध में सर्वाधिक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके आधार पर सेवार्थी को वैयक्तिक दृष्टि से ही सहायता प्रदान की जाती है। गिलबर्ट रेन के अनुसार भी – ‘‘परामर्श सर्वप्रथम एक व्यक्तिगत सन्दर्भ, का परिसूचक है। इसे सामूहिक रूप में प्रयुक्त नहीं किया जा सकता है। सामूहिक परामर्श जैसा शब्द असंगत है तथा व्यक्तिगत परामर्श जैसा शब्द भी संगत नहीं है क्योंकि परामर्श सदैव व्यक्तिगत रूप में ही सम्पन्न हो सकता है।’’
परामर्श के आशय के सन्दर्भ में एक विशिष्ट पक्ष यह भी है कि परामर्श की प्रक्रिया के द्वारा परामर्श प्राप्तकर्ना अथवा सेवार्थी पर किसी निर्णय को थोपा नहीं जाता है, वरन् उसकी सहायता इस प्रकार की जाती है कि वह स्वयं निर्णय लेने में सक्षम हो सके। जॉर्ज ईद मायर्स के अनुसार- ‘‘परामर्श का कार्य जब सम्पन्न होता है, जब यह सेवार्थी को अपने निर्णय स्वयं लेने के लिये बुद्दिमनापूर्ण विधियों का उपयोग करके सहायता प्रदान करता है। परामर्श स्वयं उसके लिये निर्णय नहीं लेता है। वस्तुत: इस प्रक्रिया में सेवार्थी हेतु स्वयं निर्णय लेना उतना ही असंगत है जितना कि बीजगणित के शिक्षण में शिक्षार्थी के लिए प्रदन समस्या का समाधान शिक्षक के द्वारा स्वयं करना है।’’
♡mark as Brainliest♡
परामर्श मनोवैज्ञानिक विधियों का उपयोग करके विशेष रूप से केस हिस्ट्री डेटा एकत्र करने, व्यक्तिगत साक्षात्कार की विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके और रुचियों और योग्यताओं का परीक्षण करके व्यक्ति का एक पेशेवर मार्गदर्शन है।
- सहायकों को अपने कार्यकारी को संगठन के उद्देश्यों को क्रियान्वित करने में मदद करने के लिए रणनीतिक रूप से सोचना पड़ता है। यह एक कार्य को देखने की क्षमता है, यह समझने की क्षमता है कि इसे पूरा करने की आवश्यकता क्यों है, यह व्यवसाय की समग्र रणनीति के साथ कैसे फिट बैठता है, यह अन्य कार्यों पर प्राथमिकता क्यों लेता है, और नीचे की रेखा पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।
- एक महान सहायक के लिए संचार कौशल एक महत्वपूर्ण गुण है। यह स्थिति के लिए सही संचार पद्धति चुनने की क्षमता है, अपनी खुद की संचार शैली के बारे में जागरूकता और इसे दूसरों के साथ फिट करने के लिए, और किसी भी परिदृश्य में आपका क्या मतलब है, इसे स्पष्ट करने का आत्मविश्वास है। यह अनिवार्य है कि सहायक संवाद कर सकें और संबंध बना सकें।
#SPJ3