History, asked by radhikakri7865, 23 days ago

पर्थ प्रश्न
21. "भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (ए.एस.आई.) ने हड़प्पाई सभ्यता के इतिहास
में व्यापक परिवर्तन किए हैं।" दो साक्ष्यों के साथ कथन की पुष्टि कीजिए।
(ARCF0010) )​

Answers

Answered by rajp53861
16

Answer:

भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (भा.पु.स.) भारत की सांस्‍कृतिक विरासतों के पुरातत्‍वीय अनुसंधान तथा संरक्षण के लिए एक प्रमुख संगठन है। इसका प्रमुख कार्य राष्‍ट्रीय महत्‍व के प्राचीन स्‍मारकों तथा पुरातत्‍वीय स्‍थलों और अवशेषों का रखरखाव करना है। इसके अतिरिक्‍त, प्राचीन संस्‍मारक तथा पुरातत्‍वीय स्‍थल और अवशेष अधिनियम, 1958 के प्रावधानों के अनुसार यह देश में सभी पुरातत्‍वीय गतिविधियों को विनियमित करता है। यह पुरावशेष तथा बहुमूल्‍य कलाकृति अधिनियम, 1972 को भी विनियमित करता है

Answered by Jasleen0599
5

भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (ए.एस.आई.) ने हड़प्पाई सभ्यता के इतिहास

में व्यापक परिवर्तन किए हैं।

  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (आईएसआई) भारत की सांस्कृतिक विरासत के पुरातात्विक अनुसंधान और संरक्षण के लिए एक प्रमुख संगठन है। इसका मुख्य कार्य प्राचीन स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों और राष्ट्रीय महत्व के अवशेषों को बनाए रखना है। इसके अलावा, यह प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम, 1958 के प्रावधानों के अनुसार देश में सभी पुरातात्विक गतिविधियों को नियंत्रित करता है। यह पुरावशेष और मूल्यवान कलाकृतियाँ अधिनियम, 1972 को भी नियंत्रित करता है। यह संस्कृति मंत्रालय के अधीन है।
  • प्राचीन स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों और राष्ट्रीय महत्व के अवशेषों के रख-रखाव के लिए पूरे भारत को 24 डिवीजनों में बांटा गया है। चैंबर, संग्रहालय, उत्खनन शाखाओं, प्रागैतिहासिक शाखा, एपिग्राफिक शाखाओं, विज्ञान शाखा, बागवानी शाखा, भवन सर्वेक्षण परियोजना, मंदिर सर्वेक्षण परियोजनाओं और पानी के नीचे पुरातत्व विंग के माध्यम से पुरातात्विक अनुसंधान परियोजनाओं का संचालन करने के लिए संगठन में बड़ी संख्या में प्रशिक्षित पुरातत्वविद्, संरक्षक हैं। , पुरालेखपालों, वास्तुकारों और वैज्ञानिकों का एक कार्यकारी समूह है।

#SPJ2

Similar questions