परिवर्तन से आप क्या समझते हो और परिवर्तन
किस-किस रूप में हो सकता है?
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सबसे पहले तो हमें बच्चों को यह बताना होगा कि परिवर्तन संसार का नियम है और हमारे चारों ओर लगातार परिवर्तन होते रहते हैं। बच्चों को बताया जा सकता है कि वे स्वयं ही परिवर्तन का उदाहरण हैं। कुछ वर्ष पहले वे छोटे थे। अब वे धीरे-धीरे बड़े हो रहे हैं। उनकी लंबाई बढ़ रही है। वे पहले की अपेक्षा अधिक कार्य कर सकते हैं, अदि। इसी प्रकार हम अपने चारों ओर के अन्य परिवर्तनों की बात कर सकते हैं। दिन और रात का होना, मौसम का बदलना, आग का जलना, खाना पकाया जाना, आदि।
तीव्र और मंद परिवर्तन – यहां पर हम अनेक उदाहरण दे सकते हैं और बच्चों से भी उदाहरण देने के लिये कह सकते हैं। परिवर्तन तीव्र होगा या मंद यह इस बात पर निर्भर करता है कि परिवर्तन के कारण हमारे आस-पास कितनी मात्रा में मौजूद हैं। उदाहरण के गीले कपड़े को सुखाने के लिये उसे धूप में टांगा जाता है जिससे धूप की गर्मी से कपड़ो का पानी अधिक तीव्र गति से भाप बनता है। हम यदि कसरत करें तो हमें जल्दी पसीना आने लगता है। इस प्रकार के उदाहरण देकर हम बता सकते हैं कि परिर्वतन की गति को नियंत्रित किया जा सकता है।
उत्क्रमणीय और अनुत्क्रपणीय परिवर्तन - यहां पर सरल भाषा में यह बताने की आवश्यकता है कि कुछ परिवर्तन ऐसे होते है जिन्हें वापस किया जा सकता है। उदाहरण के लिये एक रबर बैंड को खींचकर लंबा किया जा सकता है और उसे छोड़ देने पर वह पूर्व अवस्था में आकर फिर छोटी हो जाती है। गुब्बारो में हवा भरकर उन्हें फुलाया जा सकता है, और हवा निकल जाने पर वे अपने पूर्व रूप में आ जाते हैं।
केतली में पानी गर्म करने पर भाप निकलती है। इस भाप के सामने कोई ठंडी प्लेाट रखने पर भाप दोबारा पानी में बदल जाती है। यह उत्क्रमणीय परिवर्तनों के उदाहरण हैं।
परंतु सभी परिवर्तन वापस नहीं किये जा सकते। बच्चे एक बार बड़े होने के बाद पुन: छोटे नहीं हो सकते। कच्चे चावल को उबाल कर पका लेने के बाद उसे वापस कच्चा नहीं बनाया जा सकता। कागज़ के जल जाने पर बनी हुई राख से फिर से कागज़ नहीं बनाया जा सकता। यह अनुत्क्रमणीय परिवर्तनो के उदाहरण हैं।
आवर्ती और अनावर्ती परिवर्तन – आवर्ती का अर्थ है कि यह परिवर्तन एक निश्चित समय अवधि के पश्चात फिर से होते हैं। इस प्रकार जो परिवर्तन निश्चित समय में दोहराये जाते हें वे आवर्ती कहलाते हैं। उदाहरण के लिये दिन और रात को होना एक आवर्ती परिवर्तन है। एक रस्सी में को भारी वस्तु बांध कर उसे खूंटी से लटकाकर पेंडुलम बनाया जा सकता है और बच्चों को दिखाया जा सकता है कि पेंडुलम किस प्रकार आवर्ती गति करता है।
जो परिवर्तन निश्चित समय मे बार-बार नहीं होते उन्हें अनावर्ती कहते हैं। जैसे यदि हमने एक गिलास को उठाकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखा और फिर उसे वहीं रखा रहने दिया तो इसे अनावर्ती परिवर्तन कहेंगे। बच्चों से अपने आस-पास के आवर्ती और अनावर्ती परिवर्तनो के उदाहरण देने को कहें।
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