पर्वतारोहण का आयोजन करने वाली कं पनी का प्रचार करते
हुए एक वज्ञापन तैयार कीनजये|
Answers
Answer:
अपने विज्ञापन की योजना बनाते समय, आपको विचार करने की आवश्यकता है:
अभियान का उद्देश्य (आपके लक्ष्य)
कितना खर्च करना है (आपका बजट)
किसे लक्षित करें (आपके दर्शक)
आपके विज्ञापन का प्रकार (आपकी रणनीति)
जब आप विज्ञापन करेंगे (आपका कैलेंडर या गतिविधि का शेड्यूल)
अपनी सफलता (आपके परिणाम) की निगरानी कैसे करें।
ये तत्व आपकी मार्केटिंग योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपनी मार्केटिंग योजना की समीक्षा करनी चाहिए कि आपकी विज्ञापन रणनीतियाँ आपके मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर रही हैं।
स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें
विज्ञापन पर विचार करते समय स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, जैसे आपके व्यवसाय के किसी अन्य भाग में। इस वर्ष बाजार में, और लंबी अवधि में आप क्या औसत दर्जे का परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं?
अपने विज्ञापन को लक्षित करने से आपके लिए यह तय करना आसान हो जाएगा कि विज्ञापन कैसे और कहाँ देना है। आप किसी विशेष उत्पाद की बिक्री बढ़ाना चाहते हैं, अपने ग्राहकों को एक नई सेवा के बारे में जागरूक कर सकते हैं, या आकर्षक नियमित ग्राहकों को अपने प्रतिद्वंद्वियों से दूर कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, एक पुरुषों के कपड़े की दुकान इसका मुख्य लक्ष्य हो सकता है: वर्ष के पहले 3 महीनों में 20-29 वर्ष की आयु के व्यापारियों के लिए आयातित सूट की हमारी नई रेंज के बारे में जागरूकता पैदा करना।
यह लक्ष्य पहचानता है कि किसे क्या, किसे और कब विज्ञापित करना है। अपने विज्ञापन की योजना बनाते समय यह जानना कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, यह आवश्यक है।
अपना बजट निर्धारित करें
विज्ञापन पर कितना खर्च करना है, यह तय करते समय अपनी लागत और नकदी प्रवाह के साथ-साथ अपने लक्ष्यों पर भी विचार करें। जबकि विज्ञापन पर बहुत अधिक खर्च करना जोखिम भरा है, बहुत कम खर्च करने से भी समस्या हो सकती है। यदि आपका विज्ञापन पेशेवर या लगातार परिणाम उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अन्य व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल हो सकता है। कभी-कभी आपको लंबी अवधि के बारे में जागरूकता बनाने के लिए अपने व्यवसाय में निवेश के रूप में विज्ञापन देखने की आवश्यकता होती है।
यह जानते हुए कि आपके बजट को निर्धारित करते समय विज्ञापन पर कितने अन्य व्यवसाय खर्च होते हैं, वे अमूल्य हो सकते हैं। बेंचमार्किंग एक ही उद्योग में अन्य समान आकार के व्यवसायों के साथ अपने व्यवसाय की तुलना करने का सबसे अच्छा तरीका है।
अपने प्रतिस्पर्धियों और ग्राहकों पर शोध करें
आपके प्रतियोगी कहां विज्ञापन देते हैं? वे अपने बारे में क्या कहते हैं? वे अपने व्यवसाय को कैसे करते हैं? आप उनकी रणनीति का पालन करने का निर्णय ले सकते हैं, या पूरी तरह से कुछ अलग कर सकते हैं। किसी भी तरह से, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपके प्रतियोगी अपने उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन कैसे करते हैं।
मार्केट रिसर्च में यह पता लगाना शामिल है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वियों और ग्राहकों के बारे में जितना जान सकते हैं। आप पा सकते हैं कि आपका लक्ष्य बाज़ार किसी विशेष पत्रिका को पढ़ता है, और आपके प्रतियोगी हर मुद्दे में विज्ञापन देते हैं। यदि हां, तो आपके लिए इस प्रकाशन में भी विज्ञापन करना एक अच्छी रणनीति हो सकती है। आपको पता चल सकता है कि आपके ग्राहकों को एक विशेष सेवा की आवश्यकता है जिसे आप प्रतिस्पर्धी लाभ के रूप में आसानी से स्थापित कर सकते हैं और पेश कर सकते हैं।
संख्याओं पर शोध करें
ज्यादातर मामलों में, जितने अधिक लोग अखबार पढ़ते हैं, एक टेलीविजन शो देखते हैं या हर दिन एक बिलबोर्ड चलाते हैं, उतना ही महंगा यह विज्ञापन है। हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि अधिक संभावित ग्राहक आपके उत्पादों और सेवाओं को देखेंगे।
पाठकों के आंकड़ों, टेलीविज़न रेटिंग्स या कारों की औसत संख्या की तुलना करें, जो प्रत्येक दिन एक बिलबोर्ड से आगे निकलती हैं, हमेशा यह जाँचें कि संख्याओं को एक प्रतिष्ठित स्वतंत्र निकाय द्वारा सत्यापित किया गया है।
अपने विज्ञापन विकल्पों पर शोध करते समय, बिक्री कर्मचारियों से रेट कार्ड के लिए पूछें। यह संचलन (वितरित प्रतियों की संख्या) या पाठकों के आंकड़े, साथ ही विज्ञापन रखने की लागत को सूचीबद्ध करेगा।
उदाहरण के लिए, अखबारों में प्रदर्शन विज्ञापन अक्सर स्तंभों की संख्या और पृष्ठ के नीचे सेंटीमीटर की संख्या से बेचे जाते हैं, जबकि वर्गीकृत आम तौर पर लाइन द्वारा बेचे जाते हैं। यदि आप एक ही समय में कई विज्ञापन बुक करते हैं तो आप छूट प्राप्त कर सकते हैं।
अपनी रणनीति चुनें
हर तरह के विज्ञापन के फायदे और नुकसान हैं। उदाहरण के लिए, प्रिंट विज्ञापन की कीमत इसके ऑनलाइन समकक्ष से अधिक हो सकती है। हालांकि, एक दरवाजे के माध्यम से ध्यान से लक्षित पत्रक इंटरनेट पर एक विज्ञापन की तुलना में अधिक प्रभाव डाल सकता है, जहां ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रतिस्पर्धा अधिक है।
आपके द्वारा चुना गया विज्ञापन का प्रकार उस लक्षित दर्शकों पर निर्भर करेगा जिसे आप अपने बजट तक पहुँचाने का प्रयास कर रहे हैं और अपने दर्शकों तक पहुँचने के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीका निर्धारित करके।
Explanation: