Environmental Sciences, asked by juliekumari919, 7 months ago

पर्यावरण अध्यर्न के बहुआर्यमी स्वरूप से आप क्यय समझते हैं? ववविन्न पर्यावरणीर् समस्ययओं को हल करने में बहु-ववषर्क दृविकोण कैसे सहयर्क है ? ववस्तयर से व्ययख्यय कीविर्े. ​

Answers

Answered by goldishrishi
0

Answer:

This is not science

Explanation:

Answered by skyfall63
0

पर्यावरण अध्ययन हर मुद्दे से निपटते हैं जो एक जीव को प्रभावित करते हैं। यह अनिवार्य रूप से एक बहु-विषयक दृष्टिकोण है जो हमारी प्राकृतिक दुनिया की प्रशंसा करता है और इसकी अखंडता पर मानव प्रभाव डालता है। यह एक लागू विज्ञान है क्योंकि यह पृथ्वी के परिमित संसाधनों पर मानव सभ्यता को टिकाऊ बनाने के लिए व्यावहारिक उत्तर चाहता है।इसके घटकों में जीव विज्ञान, भूविज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, इंजीनियरिंग, समाजशास्त्र, स्वास्थ्य, नृविज्ञान, अर्थशास्त्र, सांख्यिकी, कंप्यूटर और दर्शन शामिल हैं।

Explanation:

  • जीव से जुड़े किसी भी मुद्दे को पारिस्थितिकी तंत्र अध्ययन द्वारा संबोधित किया जाएगा। यह अनिवार्य रूप से एक बहु-विषयक दृष्टिकोण है, हमारे प्राकृतिक वातावरण की प्रशंसा करता है और इसकी अखंडता पर मानव प्रभाव पड़ता है। यह एक "लागू विज्ञान" है क्योंकि यह पृथ्वी के परिमित संसाधनों पर मानव सभ्यता को टिकाऊ बनाने के लिए ठोस समाधान खोजता है।
  • क्योंकि, पर्यावरण जटिल है और वास्तव में कई अलग-अलग वातावरणों से बना है, जिसमें प्राकृतिक, निर्मित और सांस्कृतिक वातावरण शामिल हैं, पर्यावरण अध्ययन जीव विज्ञान, भूविज्ञान, राजनीति नीति अध्ययन, कानून, भूविज्ञान, धर्म इंजीनियरिंग, रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र की अंतर अनुशासनात्मक परीक्षा है। प्राकृतिक दुनिया पर मानवता के प्रभाव के विचार को सूचित करने के लिए गठबंधन।
  • यह विषय छात्रों को कई क्षेत्रों में पर्यावरण के मुद्दों और नागरिकों और विशेषज्ञों की जटिलता की सराहना करने के लिए शिक्षित करता है। पर्यावरण विज्ञान का अध्ययन करके, छात्र पर्यावरणीय क्षेत्रों में अंतःविषय और पद्धति संबंधी ज्ञान की चौड़ाई विकसित कर सकते हैं जो उन्हें पर्यावरणीय समस्याओं की परिभाषा और समाधान की सुविधा प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

To know more

What do you understand by the multidisciplinary nature of environmental studies. in hindi answer

https://brainly.in/question/18835646?

Similar questions