Hindi, asked by muskaanchawla10, 6 months ago

पर्यावरण बचाओ इस विषय पर संदेश जारी कीजिए​

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

पेड़ बचाओ पर्यावरण बचाओ..यह नारे गुरुवार को साई अराधना पब्लिक स्कूल के बच्चों ने पर्यावरण सुरक्षा के संबंध में रैली निकालते हुए लोगों को जागरूक किया। इसके साथ ही दैनिक जागरण द्वारा पर्यावरण सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान का समापन हुआ।

सरकार ने पर्यावरण सुरक्षा के लिए कई नियम-कानून बनाए। इनका सभी से पालन कराने के लिए विभाग भी खड़े कर दिए। इसके बावजूद लोग पर्यावरण प्रदूषित करने से बाज नहीं आ रहे। कुछ जानकर तो कुछ अन्जाने से पर्यावरण प्रदूषित करने के भागीदार बने हुए हैं। ज्ञात हो कि विगत दिनों दैनिक जागरण द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए एक मुहिम छोड़ी गई। इस मुहिम के तहत बीते दिनों लोगों की कमियां, पर्यावरण प्रदूषित करने वाले कारक आदि से पाठकों को अवगत कराया गया। अभियान के अंतिम दिन गुरुवार को चन्दौसी मार्ग पर स्थित श्री सांई अराधना पब्लिक स्कूल के बच्चों ने जागरूकता रैली निकालकर मुहिम का समापन किया। इसमे स्कूली बच्चों ने स्लोगन लिखे झंडे व बैनर लेकर लोगों को जागरूक किया। बच्चों ने पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ, वृक्ष ही जीवन है जैसे नारे भी लगाए। स्कूली बच्चों की जागरूकता रैली चन्दौसी मार्ग, आलम सराय आदि मुहल्लों में होते हुए वापस स्कूल में आकर समाप्त हुई। इस दौरान स्कूली बच्चों के साथ विद्यालय के शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित रहे। जिन्होंने पर्यावरण जागरुकता रैली निकाल रहे बच्चों का सहयोग व उत्साह वर्धन किया। प्रधानाचार्य सुशील कुमार ने बताया कि मानव को सांस लेने के लिए साफ हवा की जरूरत होती है। आज कल के आधुनिक वैज्ञानिक युग में जैसे जैसे हम नए अविष्कारों की खोज कर रहे हैं। उसी तरह हमरा पर्यावरण भी दूषित हो रहा है। पर्यावरण को साफ व स्वच्छ बनाए रखने के लिए क्षेत्र के बड़े तो नहीं वरन बच्चे मैदान में उतरकर आ रहे है। जिससे लोगों का पर्यावरण के प्रति सचेत किया जा सके। क्योंकि दूषित पर्यावरण का प्रभाव हमारे आने वाले भविष्य पर पड़ेगा, लेकिन हम थोड़े से लालच के चक्कर में कुछ भी नहीं सोच रहे है।

hope it helps ❤️

Answered by ajaypanwar32
1

Explanation:

पेड़ हमारे जीवन में भोजन और पानी की तरह ही महत्वपूर्ण हैं। पेड़ के बिना जीवन बहुत कठिन बन जायेगा या हम कह सकते हैं कि जीवन खत्म हो जायेगा क्योंकि हमें स्वस्थ और समृद्ध जीवन देने में पेड़ बहुत मुख्य पहलू है। पेड़ हमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जीवन प्रदान करता है क्योंकि ये ऑक्सीजन उत्पादन, CO2 उपभोग का स्रोत, और बारिश का स्रोत है। प्रकृति की तरफ से धरती पर मानवता को दिया गया ये सबसे अनमोल उपहार है जिसका हमें आभारी होना चाहिये तथा इसको सम्मान देने के साथ ही मानवता की भलाई के लिये संरक्षित करना चाहिये।

Similar questions