Environmental Sciences, asked by vajeeshmaha2039, 8 months ago

४) पर्यावरण जागरूकता का आवश्यक आहे ?५) शाश्वत वापर संकल्पना स्पष्ट करा.​

Answers

Answered by akashpande80
2

Answer:

Explanation:

4.प्रत्येक देश शिक्षा के साथ पर्यावरणीय संबधी चिंताओं को सुलझाने के प्रयासों में लगा रहा है। इन विभिन्न देशों के अनुसार, ई.ई. को केवल शिक्षा प्रणाली का ही हिस्सा नहीं होना चाहिए बल्कि राजनैतिक व्यवस्था में भी भाग लेना चाहिए जिससे राष्ट्रीय स्तर पर कार्य, नीतियाँ और उचित योजनाएं तैयार की जा सकें।

पर्यावरणीय शिक्षा को पर्यावरण की स्थिति का आँकलन करने में सक्षम होना चाहिए और पर्यावरण की क्षति का निवारण करने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। ई.ई. को नियमानुसार योजनापूर्ण बनना चाहिए क्योंकि दैनिक जीवन में सामान्य बदलाव पर्यावरण को सुधारने में ये बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं।

पर्यावरण की सुरक्षा हर किसी की जिम्मेदारी है। इसलिए पर्यावरण शिक्षा एक समूह या समाज तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए बल्कि हर व्यक्ति को पर्यावरण के बचाव संबंधी जानकारी होनी चाहिए। यह एक निरंतर और जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया होनी चाहिए तथा पर्यावरण शिक्षा के प्रति व्यावहारात्मक होना चाहिए ताकि इसे भलीभाँति लागू किया जा सके।

Answered by Mustela
0

पृथ्वी का पर्यावरण 4 विभिन्न क्षेत्रों का एक सहयोग है जो एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करता है। इस पारिस्थितिकी तंत्र में जीवन को बनाए रखने में मदद करने के लिए चक्र को पूरा करने के लिए प्राकृतिक तरीके हैं।

EXPLANATION-

जबकि, दशकों से हो रही लापरवाह गतिविधियों के कारण मनुष्य की स्वतंत्रता और प्रकृति नियंत्रण का संतुलन समय-समय पर अलग-अलग होता है और पारिस्थितिकी तंत्र के प्राकृतिक संतुलित चक्र पर दबाव डाल रहा है। पारिस्थितिक तंत्र में पशु राज्य, वनस्पति और जीव और पादप राज्य शामिल हैं। ये तीनों राज्य पारिस्थितिक तंत्र के मूल सिद्धांत हैं। पौधों, जानवरों और कीड़ों की विविधता पारिस्थितिकी तंत्र को असामान्य रूप से बनाए रखने में योगदान देती है, लेकिन हम वैज्ञानिक ज्ञान और प्रथाओं के माध्यम से इसके प्राकृतिक तरीके से हस्तक्षेप कर रहे हैं।

हम जीवन के तीन सबसे महत्वपूर्ण कारकों में बाधा डाल रहे हैं -

मिट्टी की गुणवत्ता - देश की बढ़ती जनसंख्या की जरूरतों को पूरा करने के लिए। हम अधिक से अधिक उर्वरक और रसायन का उपयोग करने का अभ्यास कर रहे हैं जो कृषि गतिविधियों की प्रक्रिया में दबाव और हस्तक्षेप करता है।

विकृत कानून प्रकृति - कठोर रसायनों का उपयोग करके और मिलावटी पदार्थों का उपयोग करके विकास या विकास को बढ़ावा देने के लिए मानव भागीदारी की बहुत अधिक हस्तक्षेप है।

प्रकृति आवास - औद्योगिक कार्यों या स्थापना की प्रक्रिया के लिए अधिक भूमि प्राप्त करने के लिए, हम प्राकृतिक आवास को नुकसान पहुंचा रहे हैं

यह पौधों और जानवरों की लुप्तप्राय प्रजातियों की ओर जाता है।

निष्कर्ष - इसलिए, यही कारण है कि हमें प्रकृति के प्राकृतिक नियंत्रण को बनाए रखने और लाने के लिए मनुष्यों की गतिविधियों को नियंत्रित करने  की आवश्यकता है।

मनुष्यों की गतिविधियों के बारे में अधिक जानें इसके प्राकृतिक नियम - https://brainly.in/question/5489274

Similar questions