Hindi, asked by Aryan1919, 5 hours ago

पर्यावरण की सुरक्षा पर निबंध​

Answers

Answered by Anonymous
10

आवश्यक उत्तर :-

\dashrightarrow पर्यावरण की सुरक्षा आज कल हमारे लिए अधिक आवश्यक हैं क्योंकि मानव इसे अपने स्वास्थ्य के लिए पेड़ काट रहें हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो एक दिन पर्यावरण की दशा अधिक से अधिक बिगड़ जाएगी पहले से । इससे पहले कि कोई विलंब हो जाए, हमें साथ मिल कर कुछ करना चाहिए। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हमें लोगो को बढ़ाव देना चाहिए कि अधिक से अधिक पेड़ लगाए। पेड़ काटना बंद करे । पेड़ की चीजे (लकड़ी) खरीदना बंद करे। यदि बहुत आवश्यक हो जाता है पेड़ काटने को तो, यदि आप एक पेड़ काटते है तो दस पेड़ लगाए। किन्तु लगाए ज़रूर! एक हम सब ही है जो दूसरे इंसानों को रोक सकते है पेड़ काटने को।

पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रदूषण दर को कम किया जाना चाहिए। वायु, भूमि और जल प्रदूषण को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता है। पानी की कीमतों पर कचरे का निपटान करते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए; वाहनों और परिवहन का कम उपयोग वायु प्रदूषण को कम करने में मदद कर सकता है; भूमि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जमीन पर ठोस कचरे के लापरवाह डंपिंग को कम किया जा सकता है। पर्यावरण संरक्षण के लिए पानी की बचत एक और प्रभावी उपाय है। जल एक महत्वपूर्ण संसाधन है, और यह अस्तित्व के लिए आवश्यक है। विशाल जनसंख्या की तुलना में पृथ्वी पर पीने योग्य ताजे पानी की मात्रा बहुत कम है। ऐसे में पानी को बचाना चाहिए। पानी की मांग कई गुना बढ़ जाती है, जबकि इसकी आपूर्ति घटती रहती है। इसलिए पानी की बर्बादी और अत्यधिक उपयोग पर अंकुश लगाना चाहिए।

पर्यावरण इस ग्रह पर एक अनमोल उपहार है। हमारा पर्यावरण एक बड़े खतरे का सामना कर रहा है। पर्यावरण को बचाना समय की मांग है। शायद यही इस समय मानवता की सबसे बड़ी चिंता है। इस संबंध में कोई भी देरी विनाशकारी हो सकती है।

Similar questions