Hindi, asked by jassalharsh37, 2 months ago

पर्यावरण
पर अनुछेद 80-100 words in hindi ​

Answers

Answered by aarti04550
0

Answer:

व्यक्ति अपने पर्यावरण में निवास करता है । वह अपने पर्यावरण का एक हिस्सा होता है । पर्यावरण में होने वाली विभिन्न प्रकार की गतिविधियों स वह बहुत प्रभावित होता है । इसलिए जरूरी है कि हमारा पर्यावरण साफ़- सुथरा रहे । पर्यावरण में किसी प्रकार का असंतुलन न उत्पन्न हो जाए । दुर्भाग्यवश कर्ड कारणों से वर्तमान समय में हमारे पर्यावरण में असंतुलन आ गया है । जल, वायु, मिट्‌टी, वन जैसे प्राकृतिक तत्व प्रदूषित हो रहे हैं । इसका परिणाम है – जलवायु में परिवर्तन, जैव विविधता के लिए संकट, बाढ़, सूखा और स्वास्थ्य संबंधी अनेकानक समस्याएं । अत: हमें अपनी गतिविधियों को नियंत्रित करना होगा जो पर्यावरण को तरह-तरह से बिगाड़ रहे हैं । हमें अपने चारों ओर की आबोहवा को शुद्ध रखना हागा हमें जल और वायु की शुद्धता बनाए रखने के प्रयास करने होंगे । वनों को नष्ट होने से रोकना होगा तथा वन्य जीवन के संरक्षण के प्रयास करने होंगे । अपने पर्यावरण का सही दशा में बनाए रखना प्रत्येक नागरिक का परम कर्त्तव्य है ।

Explanation:

मुझे आशा है कि यह उत्तर आपके लिए उपयोगी है

धन्यवाद

Answered by ayush62714
1

Explanation:

एक पर्यावरण प्राकृतिक परिवेश है जो जीवन को पृथ्वी नामक इस ग्रह पर विकसित, पोषण और नष्ट करने में मदद करता है। प्राकृतिक पर्यावरण पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व में एक महान भूमिका निभाता है और यह मनुष्य, जानवरों और अन्य जीवित चीजों को स्वाभाविक रूप से विकसित और विकसित करने में मदद करता है।

लेकिन मानव की कुछ बुरी और स्वार्थी गतिविधियों के कारण, हमारा पर्यावरण प्रभावित हो रहा है। यह सबसे महत्वपूर्ण विषय है कि हर किसी को यह जानना चाहिए कि हमारे पर्यावरण की रक्षा कैसे करें ताकि इसे हमेशा के लिए सुरक्षित रखा जा सके और साथ ही इस ग्रह पर जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए प्रकृति के संतुलन को सुनिश्चित किया जा सके।

Similar questions
Math, 8 months ago