Hindi, asked by mbhai5236, 11 months ago

पर्यावरण -संकट और समाधान पर 100-150 शब्दों में अनुच्छेद

Answers

Answered by chavanswarup456
3

Explanation:

[07/02, 6:41 pm] Papa: वन और वृक्ष ध्वनि-प्रदूषण भी रोकते हैं। यदि शहरों में उचित अनुपात में पेड़ लगा दिए जाएँ तो प्रदूषण की भयंकर समस्या का समाधान हो सकता है। परमाणु ऊर्जा के खतरे को तथा अत्यधिक ताप को रोकने का सशक्त उपाय भी वनों के पास है। वनों की अन्य उपयोगिता–वन ही नदियों, झरनों और अन्य प्राकतिक जल-स्रोतों के भंडार हैं।

[07/02, 6:42 pm] Papa: आज हमारे जीवन की सबसे बड़ी समस्या है- पर्यावरण-प्रदूषण। कार्बनडाइआॅक्साइड, गंदा धुआँ, कर्णभेदी आवाज, दूषित लज-इन सबका अचूक उपाय है-वन संरक्षण। वन हमारे द्वारा छोड़ी गई गंदी साँसों को कार्बन डाइआॅक्साइड को भोजन के रूप में ले लेते हैं और बदले में हमें जीवनदायी आॅक्सीजन प्रदान करते है। इन्हीं जगलो में असंख्य, अलभ्य जीवन-जंतु निवास करते हैं जिनकी कृपा से प्राकृतिक संतुलन बना रहता हे। आज शहरां में लगातार ध्वनि-प्रदूषण बढ़ रहा है। वन और वृक्ष ध्वनि-प्रदूषण भी रोकते है। यदि शहरों में उचित अनुपात में पेड़ लगा दिए जाएँ तो प्रदूषण की भंयकर समस्या का समाधान हो सकता है। परमाणु उर्जा के खतरे को तथा अत्यधिक ताप को रोकने का सशक्त उपाय भी वनों के पास है।.

[07/02, 6:43 pm] Papa: आज हमारे जीवन की सबसे बड़ी समस्या है- पर्यावरण-प्रदूषण। कार्बनडाइआॅक्साइड, गंदा धुआँ, कर्णभेदी आवाज, दूषित लज-इन सबका अचूक उपाय है-वन संरक्षण। वन हमारे द्वारा छोड़ी गई गंदी साँसों को कार्बन डाइआॅक्साइड को भोजन के रूप में ले लेते हैं और बदले में हमें जीवनदायी आॅक्सीजन प्रदान करते है। इन्हीं जगलो में असंख्य, अलभ्य जीवन-जंतु निवास करते हैं जिनकी कृपा से प्राकृतिक संतुलन बना रहता हे। आज शहरां में लगातार ध्वनि-प्रदूषण बढ़ रहा है। वन और वृक्ष ध्वनि-प्रदूषण भी रोकते है। यदि शहरों में उचित अनुपात में पेड़ लगा दिए जाएँ तो प्रदूषण की भंयकर समस्या का समाधान हो सकता है। परमाणु उर्जा के खतरे को तथा अत्यधिक ताप को रोकने का सशक्त उपाय भी वनों के पास है।.

plz mark as briniliest

Similar questions