Chemistry, asked by kimaya9691, 8 months ago

पर्यावरणीय प्रदूषण किसे कहते हैं? समझाइए।

Answers

Answered by saurabhgraveiens
4

पर्यावरण मे दूषित पदार्थो का मिलना और उससे पर्यावरण के असंतुलन का होना ही पर्यावरणीय प्रदूषण कहलाता है|

Explanation:

मानव के द्वारा जो कार्य किया जाता है और उससे जो अनावश्यक चीज़ें बनती है और इस पृथ्वी के आस पास के वायुमंडल को प्रभावित करती है उसे हम प्रदूषण कहते है | कोई भी ऐसी पदार्थ जो पर्यावरण को प्रदूषित करती है उसे हम प्रदूषक कहते है | प्राकृतिक के द्वारा बने पदार्थो को जब मानव के द्वारा छेड़-छाड़ किया जाता है तो उसके कारण ही दुषक पदार्थो का निर्माण होता है|

प्रदूषण के प्रकार :-जल प्रदूषण ,वायु प्रदूषण ,मृदा प्रदूषण ,ध्वनि प्रदूषण और प्रकाश प्रदूषण  

Answered by pushpr351
0

Answer:

उत्तर : प्रदूषण से आशय-जब किसी वस्तु, पदार्थ तथा तत्व के प्राकृतिक गुणों में विकृति या मिलावट आ जाती है। तब उस विकृति या मिलावट को प्रदूषण कहा जाता है। उदाहरण के लिए, कारखानों की चिमनियाँ तथा यातायात के साधनों से निकलने वाले धुएँ से वायु प्रदूषित हो रही है।

प्रदूषण (संस्कृत: प्रदूषणम् ) पर्यावरण में दूषक पदार्थों के प्रवेश के कारण प्राकृतिक संतुलन में पैदा होने वाले दोष को कहते हैं। ... प्रकृति द्वारा निर्मित वस्तुओं के अवशेष को जब मानव निर्मित वस्तुओं के अवशेष के साथ मिला दिया जाता है तब दूषक पदार्थों का निर्माण होता है। दूषक पदार्थों का पुनर्चक्रण नही किया जा सकता है।

पर्यावरण प्रदूषण को " पृथ्वी/वायुमंडल प्रणाली के भौतिक और जैविक घटकों के इस हद तक प्रदूषण के रूप में परिभाषित किया जाता है कि सामान्य पर्यावरणीय प्रक्रियाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

मुख्य रूप से पर्यावरण प्रदूषण के 4 भाग होते हैं. जिसमें जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, ये 4 तरह के प्रदूषण के होते हैं.

Please mark as Branillist

Similar questions