Hindi, asked by nivi0819, 8 months ago

paragraph on आर्थिक असमानता ​

Answers

Answered by DeepinderBawa
2

Answer:

आर्थिक असमानता किसी व्यक्तियों के समूह, आबादी के समूहों या देशों के बीच, स्थित आर्थिक अंतर को दर्शाता है। आर्थिक असमानता कभी-कभी आय असमानता, धन असमानता, या धन अंतर को संदर्भित करती है। अर्थशास्त्री आम तौर पर आर्थिक असमानता के अध्ययन हेतु तीन मापीय प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करते हैं: धन, आय और खपत।आर्थिक असमानता का मुद्दा समानता के विचारों, परिणामों की समानता और अवसर की समानता के लिए प्रासंगिक है।

आर्थिक असमानता समाज, ऐतिहासिक काल, आर्थिक संरचनाओं और प्रणालियों के बीच बदलती है। यह शब्द किसी भी विशेष अवधि में आय या धन के पार-अनुभागीय वितरण या लंबी अवधि के दौरान आय और धन के परिवर्तनों को संदर्भित कर सकता है। आर्थिक असमानता को मापने के लिए विभिन्न संख्यात्मक सूचकांक हैं। एक व्यापक रूप से उपयोग सूचकांक गिनी गुणांक है, लेकिन कई अन्य विधियां भी हैं।

शोध से पता चलता है कि अधिक असमानता विकास की अवधि में बाधा डालती है लेकिन इसकी दर नहीं।जबकि वैश्वीकरण ने वैश्विक असमानता (राष्ट्रों के बीच) को कम कर दिया है, इसने राष्ट्रों के भीतर असमानता में वृद्धि की है।

Answered by manasi12391
1

Answer:

hey mate...............

Explanation:

आर्थिक असमानता किसी व्यक्तियों के समूह, आबादी के समूहों या देशों के बीच, स्थित आर्थिक अंतर को दर्शाता है। आर्थिक असमानता कभी-कभी आय असमानता, धन असमानता, या धन अंतर को संदर्भित करती है। अर्थशास्त्री आम तौर पर आर्थिक असमानता के अध्ययन हेतु तीन मापीय प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करते हैं: धन, आय और खपत।[1] आर्थिक असमानता का मुद्दा समानता के विचारों, परिणामों की समानता और अवसर की समानता के लिए प्रासंगिक है।[2]

आर्थिक असमानता समाज, ऐतिहासिक काल, आर्थिक संरचनाओं और प्रणालियों के बीच बदलती है। यह शब्द किसी भी विशेष अवधि में आय या धन के पार-अनुभागीय वितरण या लंबी अवधि के दौरान आय और धन के परिवर्तनों को संदर्भित कर सकता है।[3] आर्थिक असमानता को मापने के लिए विभिन्न संख्यात्मक सूचकांक हैं। एक व्यापक रूप से उपयोग सूचकांक गिनी गुणांक है, लेकिन कई अन्य विधियां भी हैं।

शोध से पता चलता है कि अधिक असमानता विकास की अवधि में बाधा डालती है लेकिन इसकी दर नहीं।[4][5] जबकि वैश्वीकरण ने वैश्विक असमानता (राष्ट्रों के बीच) को कम कर दिया है, इसने राष्ट्रों के भीतर असमानता में वृद्धि की है।

hope it's help

mark as brainliest ❤️ please

stay home stay safe.

Similar questions