Science, asked by abhilashasomani, 10 months ago

paragraph on doordarshan in hindi​

Answers

Answered by yashchoubey707
1

Answer:

Doordarshan

Explanation:

दूरदर्शन या टेलीविजन रेडियो का ही विकसित रूप है। टेलीविजन का आविष्कार सन् 1926 में स्काटलैंड के वैज्ञानिक जे एल बेयर्ड ने किया था। भारत में अक्टूबर 1959 में दूरदर्शन प्रारम्भ हुआ। पहले पहले केवल श्वेत श्याम (ब्लैक एंड व्हाइट) टी.वी. ही हुआ करते थे। दुनिया भर के लोग सायंकाल से देर रात तक टी.वी. के कार्यक्रमों का आनंद उठाते हैं।

आज रंगीन व केबल टी.वी. का युग है। दर्शकों के लिये भी सौ भी अधिक चैनल उपलब्ध है।

ताजातरीन समाचार हों, गीत संगीत हो, भजन कीर्तन हो या योग और ज्योतिष संबंधी कार्यक्रम हर भाषा में मनोरंजक और शिक्षाप्रद कार्यक्रमों की होड़ लगी हुई है। घर बैठे सभी कुछ देखने की सुविधा! रिमोट ने तो टी.वी. को दूर से बैठे बैठे ही संचालित कर सकते हैं।

दूरदर्शन हर उम्र, हर वर्ग, हर स्तर की रूचि के कार्यक्रम लेकर चौबीस घण्टे हमारी सेवा में उपस्थित है। छात्र, शिक्षक, डाक्टर, वैज्ञानिक, कृषक, मजदूर, उद्योगपति, व्यापारी और गृहिणी सभी इससे लाभ उठा सकते हैं।

किन्तु विज्ञान के इस अनमोल उपहार ने हमारा नुकसान भी किया है। बच्चों और बड़ों की गतिविधियों कमरे तक सीमित हो गयी हैं। सभी हर समय टी.वी. से चिपके रहना चाहते हैं जिससे न केवल समय की हानि होती है, बल्कि स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। टी.वी. के सभी प्रोग्राम बच्चों के देखने के योग्य नहीं होते, बच्चों के कोमल मन और मस्तिष्क पर इनका दुष्प्रभाव पड़ता है। दूरदर्शन का दर्शन हमें दूर से बैठकर करना चाहिये, क्योंकि पास टी.वी. देखना आंखों को नुकसान पहुंचाता है।

Answered by sumanabhtsly
3

Explanation:

दुरदर्शन आज के समय की सबसे बड़ा मनोरंजन का साधन है जिसे अंग्रेजी में टेलीविजन के नाम से जाना जाता है। इस पर बहुत से प्रोग्राम आते हैं जिनमें से कुछ ग्यान देते हैं तो कुछ केवल मनोरंजन करते हैं। यह विग्यापन का भी अच्छा स्त्रोत है। इसपर बहुत से प्रोग्राम का सीधा प्रसारण भी किया जाता है। इस पर हम देश विदेश की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन टेलीविजन को ज्यादा देखने से दृष्टि कमजोर होती है और बहुत से ऐसे प्रोग्राम आते हैं जो बच्चों को नहीं देखने चाहिए। टेलीविजन हमारे दिन को आसानी से व्यतीत करने में सहायती करता है।15 सितंबर, 1959 को यूनेस्को ने भारत को 20,000 अमरीकी डालर और भारत के सबसे बड़े प्रसारण संगठन डोडारसन को शुरू करने के लिए फिलिप्स सेट दिया। ऐसा कहा जाता है कि प्रसारण उपकरण जर्मन द्वारा दान किया गया था जो एक औद्योगिक प्रदर्शनी के लिए आए थे। अखिल भारतीय रेडियो ने फर्श अंतरिक्ष और प्रारंभिक समाचार सामग्री की आपूर्ति की। शुरुआती वर्ष में केवल 180 टीवी सेट थे। 10 वर्षों में संख्या 1250 सेट तक बढ़ी। सेट एक कानपुर आधारित टीवी विनिर्माण कंपनी द्वारा प्रदान किए गए थे 1970 में नंबर 2200 था और 1977 में यह 2,25,000 तक पहुंच गया|

दूरदर्शन ने 1965 में खबरों का प्रसारण शुरू किया। 5 मिनट की अवधि बुलेटिन सुश्री प्रतिमा देव ने प्रस्तुत की। 1975 में, भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के पिता विक्रम साराभाई ने पूरे भारत में टीवी सिग्नल भेजने के लिए एक भारतीय सैटेलाइट (INSAT) योजना का सुझाव दिया| 1976 में, दूरदर्शन आकाश से अलग हो गया| दूरदर्शन के पास 80 टीवी और 32 रेडियो चैनलों के गुलदस्ता के साथ डायरेक्ट होम होम प्लेटफार्म डीडी फ्री डिश एयर के लिए नि: शुल्क है। दूरदर्शन वर्तमान में 34 सैटेलाइट चैनल संचालित कर रहा है। नवंबर 2012 में डीडी भारती को संगीत, नृत्य, कला और शिल्प, इतिहास, विरासत, विज्ञान, ऊर्जा, पर्यावरण, परंपराओं, त्योहारों और भारत के व्यक्तित्वों के लिए पूर्व निर्धारित समय स्लॉट के साथ कला और संस्कृति को समर्पित चैनल के रूप में फिर से शुरू किया गया था। दुनिया। डीडी-वर्ल्ड को 2002 में डीडी-इंडिया में बदल दिया गया था। डीडी-भारत कार्यक्रम दुनिया के 38 देशों में पनडुब्बी केबल, उपग्रह और डीटीएच प्लेटफार्मों के माध्यम से पहुंच रहे हैं।

hope it is helpful...

Similar questions