Hindi, asked by kavish21shah, 8 months ago

paragraph on home in hindi

Answers

Answered by geetapandey9455
2

Answer:

You can search in google because I don't know hindi typing

Explanation:

Please mark my answer as brainlist I will follow you trust me

Answered by Anonymous
8

Explanation:

मेरा घर मुझे बहुत अच्छा लगता है मेरा घर राजस्थान की झुंझुनू जिले में एक गांव में स्थित है. मेरा घर मुझे बहुत प्यारा लगता है वैसे तो घर ईटों पर तो चूना सीमेंट का बना होता है लेकिन जब तक है उस घर में एक दूसरे से प्यार करने वाले सदस्य नहीं रहते हो उसे घर नहीं कहा जा सकता है वह मकान ही कहलाएगा.

इसलिए मुझे मेरा घर बहुत अच्छा लगता है क्योंकि हमारे परिवार के सभी सदस्य मिलजुलकर और बड़े प्यार से रहते है. एक मकान घर तभी बनता है जब वहां रहने वाले सदस्यों में मनमुटाव में हो और वे एक दूसरे में भेदभाव नहीं करते है. एक दूसरे से स्नेह करते हो और मुसीबत में एक साथ खड़े होकर इस मुसीबत का सामना करते हो.

मेरा घर एक पुश्तैनी घर है जो कि मेरे दादाजी ने बनवाया था. हमारे घर में दादा-दादी, माता-पिता, मैं, मेरा छोटा भाई और छोटी बहन रहते है.

हमारे घर में सात कमरे है जिन्हें हम सभी खुशी खुशी रहते हैं एक रसोई है जहां पर मेरी माता जी रोज खाना बनाती है. मेरे घर में एक मंदिर भी है जहां पर मेरी दादी जी रोज पूजा पूजा पाठ करती रहती है.

हमारे घर के एक और छत पर जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है. हमारे घर के चारों ओर चारदीवारी बनी हुई है. हमारे घर में मेहमानों के बैठने के लिए एक अलग से बड़े कमरे की व्यवस्था की गई है जब भी हमारे यहां मेहमान आते हैं तो वह वहीं पर रुकते है. हमारे घर में एक छोटा पुस्तकालय भी बना हुआ है

जहां पर हम लोग जाकर पढ़ाई करते हैं और हमारे दादा जी भी वहां पर पुस्तके पढ़ते रहते हैं जो कि हमें रोज नई नई शिक्षाप्रद कहानियां सुनाते है और साथ ही अपने जीवन की मजेदार घटनाओं के बारे में भी बताते हैं जिनको सुनकर हम बहुत ही खुश होते हैं

हमारे घर में स्नान के लिए दो बाथरूम बने हुए है और दो शौचालय बने हुए है. हमारे घर के आगे एक छोटा सा बगीचा है जहां पर दुब लगाई हुई है. हमारे घर के पीछे भी बहुत जगह है जिसमें हमने तरह तरह के फलों और फूलों के पेड़ पौधे लगा रखे है. मुझे उनमें से आम और अमरुद के पेड़ बहुत पसंद है क्योंकि हर साल हमारे यहां आम और अमरुद लगते हैं और वह मैं बड़े चाव से खाता हूं.

फूलों की बात करें तो हमारे बगीचे में गुलाब गेंदा सूरजमुखी, चमेली और अन्य सुगंधित पौधे लगे हुए है जिससे हमारे घर का वातावरण सुगंधित और स्वच्छ बना रहता है. घर में पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए घर की छत पर दो पानी की टंकी रखी हुई है और साथ ही घर के पीछे एक बड़ी पानी की टंकी बनी हुई है.

हर साल जब भी दीपावली या होली आती है तो हम हमारे घर को रंग बिरंगे रंगों में रंग होते हैं जिससे हमारा घर देखने में बहुत सुंदर लगता है और साथ ही हमारे घर की उम्र भी बढ़ जाती है. हमारा घर बड़ा होने के कारण छत पर बहुत सी जगह होती है. मकर सक्रांति त्यौहार आने पर मैं मेरे छोटे भाई बहन और मेरे दोस्त वहां से पतंग उड़ाते है.

मेरा घर गांव में होने के कारण यहां का वातावरण शहरों के मुकाबले बहुत ही स्वच्छ है यहां पर शहरों की तरह अत्यधिक शोर-शराबा भी नहीं होता है जिसके कारण हम आराम से अपने घर में रह पाते है. गांव में एक और पहाड़ है और पास ही से एक छोटी नदी भी रहती है जिसके कारण हमारे यहां कभी जल की कमी नहीं होती और साथ ही यहां पर हरियाली भी बनी रहती है.

हमारे घर के पास ही बाजार है जहां से हम खाने पीने की वस्तुएं लेकर आते है. हमारे घर से कुछ ही दूरी पर डाकघर, बैंक और हॉस्पिटल की सुविधा भी उपलब्ध है. हमारे घर में पेड़ पौधे और हरियाली अधिक होने के कारण पक्षी वहां पर पूरे दिन चह-चाते रहते हैं जिनकी आवाज बहुत ही मधुर होती है.

Similar questions