Hindi, asked by arnesh1, 10 months ago

paragraph on mera dadaji in hindi.​

Answers

Answered by niraj4675
4
दादा जी घर में सबसे बड़े है और आदर्श के पात्र हैं। घर में सब उन्हीं की सुनते है और उनसे सलाह लेते हैं। वह हर रोज सुबह सबसे जल्दी उठ जाते हैं और पार्क में टहलने जाते हैं। वहाँ से आने के बाद वह स्नान करते हैं और आरती करते हैं। उन्हें चाय पीते समय अखबार पढ़ने की आदत है। वह बहुत ही सज्जन व्यक्ति है और उनकी उम्र लगभग 60 वर्ष है। आस पड़ोस के लोग भी उनका बहुत सम्मान करते हैं। दादा जी पहले सरकारी स्कूल में अध्यापक थे। दादा जी से मिलने उनके शिष्य आज भी घर आते हैं। दादा जी हमसे बहुत ज्यादा प्यार करते हैं।

वह हमारे साथ खेलते भी है और हमें हमारे कार्य में भी सहायता करते हैं। दादा जी मुझे अपने जीवन से जुड़े किस्से भी सुनाते हैं। वह मुझे घुमाने ले जाते हैं। मेरे लिए टॉफी, चॉकलेट और तोफे लेकर आते हैं। दादा जी को अपने पुस्तैनिक गाँव से बहुत प्यार है। अक्सर यह वहाँ जाते रहते हैं और अपने रिश्तेदारों से मिलकर आते हैं। दादा जी को प्रकृति से बहुत प्यार है। वह नए नए पौधे लगाते है और उनकी देखबाल करते हैं। दादा जी बहुत ही प्यारे और हँसमुख व्यक्ति है।

Essay on GrandFather in Hindi – दादा जी पर निबंध ( 400 words )

मेरे दादा जी हमारे परिवार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। मेरे दादा जी का नाम रमेश दास है। वह 73 साल का है। इस उम्र में भी, वह अच्छा शारीरिक और ध्वनि स्वास्थ्य का आनंद लेता है। वह छह फीट लंबा है। उनकी आंखों की दृष्टि काफी अच्छी है, और उनकी सुनवाई शक्ति औसत है। वह एक सुखद प्रकृति के साथ एक मजेदार व्यक्ति है। वह कंपनी से प्यार करता है और अपने दोस्तों के साथ खुद को भूल जाता है। वह प्रकृति प्रकृति का एक आदमी है। वह जानता है कि दूसरों को तर्क के अपने बिंदुओं को कैसे मनाने के लिए। वह साधारण आदतों का आदमी है। वह जल्दी उठता है और लंबी सुबह चलने के लिए बाहर जाता है। वैसे, पड़ोस के कुछ लोग उससे जुड़ जाते हैं। वह वापस सात बजे वापस आता है। वह स्नान करता है और देवताओं को अपनी प्रार्थनाएं देता है।

वह कुछ समय के लिए गीता पढ़ता है। उन्होंने 8 ‘एएम में नाश्ता किया है, वह ड्राइंग रूम में बैठे हैं और विभिन्न कागजात और पत्रिकाओं को पढ़ते हैं। मेरे दादा जी एक सरकारी शिक्षक थे। वह साठ वर्ष की आयु में शिक्षक के रूप में सेवानिवृत्त हुए। जब वह सेवा में था, उसने बहुत प्रतिष्ठा अर्जित की थी। कोर के लिए काफी ईमानदार और ईमानदार कैसे था। वह काम से प्यार करता था और कभी भी अपने कर्तव्य में ढीला नहीं था। सेवा के अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने खुद को अपने वरिष्ठों, उनके सहयोगियों और उनके अधीनस्थों के लिए प्रयास किया था।

वह अपने पूरे जीवन के सिद्धांत का एक आदमी रहा है। वह सेवा में रहते हुए कभी भी किसी भी राजनीतिक दबाव में नहीं आये। हालांकि उन्हें अपनी सेवा के लिए अच्छा वेतन मिला, लेकिन वह अपने परिवार के लिए ज्यादा बचत नहीं कर सका। उन्होंने अपने शिक्षा बच्चों पर बहुत पैसा खर्च किया। उनका पहला बेटा, मेरे पिता जी एक डॉक्टर और उनका दूसरा बेटा है, मेरे चाचा जी एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। उन्होंने अपनी एकमात्र बेटी से राज्य सरकार के अधीन एक आईए एस अधिकारी को विवाह किया। अब वह प्रसन्न है कि उसके बच्चे काफी अच्छे हैं और वे सभी दयालु हैं। हम हमेशा अपने दादा जी का बहुत सम्मान करते हैं। वह मेरे लिए एक प्रेरणा है। मैं अपने लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करूंगा।

हम आशा करते हैं कि आप इस निबंध ( Essay on GrandFather in Hindi – दादा जी पर निबंध ) को पसंद करेंगे।

More Articles:

Mere Bachpan Ke Din Essay in Hindi – मेरे बचपन के दिन पर निबंध

Speech on Grandparents Day in Hindi – दादा दादी दिवस पर भाषण

Essay on Grandmother in Hindi – दादी माँ पर निबंध

Essay on Teachers Day in Hindi – शिक्षक दिवस पर निबंध

Essay on Pandit Jawaharlal Nehru in Hindi – पंडित जवाहरलाल नेहरू पर निबंध

Essay on School Annual Function in Hindi – विद्यालय का वार्षिकोत्सव पर निबन्ध

report this ad

FILED UNDER: निबंध (ESSAY)

RECENT POSTS

 Essay on My Favourite Flower Rose in Hindi – गुलाब के फूल पर निबंध

 Industrial Safety Essay in Hindi Language – औद्योगिक सुरक्षा पर निबंध

 Essay on Navratri in Hindi – नवरात्रि पर निबंध

 Essay on Punjab in Hindi – पंजाब पर निबंध

 Neem Tree Essay in Hindi – नीम पर निबंध

Copyright © 2019 · News Pro Theme on Genesis Framework · WordPress · Log in


Answered by safiyakhan1120
1

Answer:

दादाजी के लिए चाय कौन लाया ?

Similar questions