Hindi, asked by salujanidhi83, 9 months ago

Paragraph on my favourite game badminton in Hindi

Answers

Answered by rohitsharma2k613
3

Answer:

बैडमिंटन मुझे और मेरे दोस्तों का सबसे पसंदीदा खेल है. बैडमिंटन खेल का नाम ग्लूसेस्टरशायर में बैडमिंटन  में ब्यूफोर्ड के ड्यूक के नाम पर पड़ा है. इस खेल की सर्वप्रथम शुरूआत 1870 में हुई थी. इस खेल को सेना के अधिकारी इंग्लैंड में खेला करते थे और जब वे भारत आए तब भारत में भी इस खेल को खेलने के कारण यह भारत में भी लोकप्रिय हो गया. इस खेल को खेलने के नियम बनाने के लिए 1893 में बैडमिंटन एसोसिएशन की स्थापना की गई थी.

बैडमिंटन खेल खेलने के लिए मैदान की लंबाई 44 फीट और चौड़ाई 20 फीट होती है. इस मैदान को दो बराबर भागों में बांटने के लिए एक नेट लगाया जाता है यह नेट दोनों छोर के धरातल से 5 फीट 1 इंच ऊंचा बांधा जाता है. नेट की मध्य से 1.98 मीटर की दूरी पर एक सफेद रंग की सर्विस लाइन होती है जहां से खिलाड़ी इस खेल को प्रारंभ करता है. यह खेल चारदीवारी के अंदर ही खेला जाता है. इस खेल को पहले कौन सी टीम खेलेगी इसके लिए सभी गेमों की तरह सिक्का उछाल कर यह तय किया जाता है.

बैडमिंटन खेल को जीतने के लिए इसमें 21 पॉइंट निर्धारित की जाती हैं जो भी टीम सबसे पहले ज्यादा पॉइंट बना लेती है वही जीत जाती है. दोनों टीम नियम के अनुसार यह खेल खेल रही है इसके लिए नेट के पास एक अंपायर बिठाया जाता है जो कि दोनों टीमों के पॉइंट की गणना करता है और साथ ही खेल के नियम तोड़ने पर पेनल्टी भी देता है.

बैडमिंटन को खेलने के लिए कम से कम दो प्रतिभागी और अधिकतम चार प्रतिभागी हो सकते है. इस खेल को खेलने के लिए दो रैकेट और शटलकॉक को की आवश्यकता होती है रैकेट हल्के लोहे की धातु से बना होता है जिसकी लंबाई 680 मिलीमीटर और चौड़ाई 230 मिलीमीटर होती है और इस का वजन 70 से 80 ग्राम होता है.

शटलकॉक की बात करें तो यह शंकुनुमा वस्तु होती है जिसमें चिड़िया की तरह कॉक के नीचे के भाग में पंख लगे होते है. इसके पंखों को कलहंस के पंखों से या फिर नायलॉन से बनाया जाता है. इसमें कुल 16 पंख होते हैं इस का वजन 4 से 5 ग्राम के बीच में होता है.

बैडमिंटन खेल कि भारत में लोकप्रियता इतनी है कि क्रिकेट के बाद दूसरे नंबर पर इसी खेल को खेला और पसंद किया जाता है. मुझे यह खेल इसलिए पसंद है क्योंकि इसके नियम भी आसान है और खेल को सीखना भी बहुत आसान है साथ ही इसे सभी वर्ग के लोग खेल सकते है. हमारे विद्यालय में भी यह गेम खेलना सिखाया जाता है.

मैं रोज शाम को कभी अपने दोस्तों के साथ तो कभी अपने भाई बहन के साथ बैडमिंटन खेलता हूं इसके बाद में दूध पीता हूं और एकाग्र मन से पढ़ाई करता हूं.  इस खेल को खेलने में ज्यादा हो हल्ला नहीं होता इसलिए इस खेल से किसी को हानि नहीं होती है. बैडमिंटन खेल को लेकर हमारे विद्यालय में प्रतिवर्ष विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई जाती हैं. हमारे भारत देश में बहुत से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं.

प्रकाश पादुकोण और पुलेला गोपीचंद ने ऑल ओपन इंग्लैंड प्रतियोगिता को जीता है और साथ ही 1980 से लेकर 2001  मैं भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस खेल को खेला है. वर्ष 2015 में पूरे विश्व में इंडियन वूमेन सिंगल प्लेयर में साइना नेहवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था इसके साथ ही 2012 में ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया था. और 2016 के समर ओलंपिक में पी.वी संधू ने सिल्वर मेडल जीता है.

इन खिलाड़ियों से मुझे बहुत प्रेरणा मिलती है मैं भविष्य में बैडमिंटन का एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बनना चाहता हूं.

मैं भी भारत देश का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं. भारत में बैडमिंटन समय के साथ बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है और भविष्य में यह क्रिकेट से भी ज्यादा लोकप्रिय हो जाएगा.

बैडमिंटन खेलने के लाभ – Badminton ke Labh

   बैडमिंटन खेलने से शरीर चुस्त तंदुरुस्त रहता है.

   इस खेल को खेलने से हमारे पूरे शरीर का विकास पूर्ण रूप से होता है.

   बैडमिंटन खेलने से हमारी सोचने समझने की गति बढ़ती है.

   इस खेल को खेलने से मोटापा भी दूर होता है.

   इस खेल को खेलने से शरीर में रक्त स्त्राव सुचारु रुप से होता है.

   बैडमिंटन खेलने से मुख्यत: दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती है.

   इस खेल को खेलने से हमारे शरीर की पैरों और हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती है.

   इस खेल को खेलने से एकाग्रता बढ़ती है जिससे हमें पढ़ाई करने में या फिर किसी अन्य कार्य को करने में अधिक समय नहीं लगता है.

   बैडमिंटन खेलने से हमारा मस्तिष्क शांत रहता है और हम खुश रहते हैं.

   इस खेल को खेलने से हमारे शरीर में किसी भी प्रकार के विकार के उत्पन्न होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें –

Explanation:

Similar questions