English, asked by NidhiChikkayya, 8 hours ago

paragraph on My favourite game Football in hindi


If sent in Hindi will mark brainliest

pls follow​

Answers

Answered by Hitesh9691
2

Answer:

मुझे सभी खेलों में फुटबॉल ज्यादा पसंद है। मैं अपने स्कूल में दोस्तों के साथ फुटबॉल खेलता हु। हमारे स्कूल में एक बड़ा खेल का मैदान है। खेल में उपयोग होने वाले खेल-सामग्री स्कूल ही प्रदान करता है। हमारे शिक्षक हमें फुटबॉल खेलने में मदद करते है। हमारे शिक्षक फुटबॉल खेलने के फायदे भी बताते है। हमारे स्कूल में हर दिन खेल के लिए एक पीरियड होता है। इस पीरियड में हम हर दिन अलग अलग खेल खेलते है। किसी दिन क्रिकेट, तो कभी बैडमिंटन, स्केटिंग, बास्केटबॉल इत्यादी खेलते है। लेकिन मुझे फुटबॉल वाला दिन ज्यादा पसंद है।

फुटबॉल खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ एवं फुर्तीला रहता है। फुटबॉल ही नहीं बल्कि अन्य खेल भी हमारे शरीर तथा मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। फुटबॉल या अन्य बहरी खेल हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। फुटबॉल एक बहुत ही लोकप्रिय खेल है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला जाता है। फीफा वर्ल्डकप में बहुत से देश इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेते है। लॉयनल मैसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, बाईचुंग भूटिया, ये सभी प्रसिद्ध खिलाडी मेरे आदर्श रहे है।

इस खेल की शुरुआत चीन से हुई और पुरे दुनिया में इसका विस्तार हो गया। फुटबॉल को सॉकर के नाम से भी जाना जाता है। इस खेल में दो टीम होती है प्रत्येक टीम में 11 खिलाडी होते है। यह खेल 90 मिनट का होता है जो 45 - 45 मिनट के दो भागों में खेला जाता है। इस खेल में चमड़े की बनी लगभग 70 सेंटीमीटर की एक गोलाकार गेंद होती है। इस गेंद को खिलाडी दुसरे टीम के गोल पोस्ट में डालने की कोशिश करते है। जो टीम ज्यादा गोल गोल करती है वो टीम मैच जीत जाती है।

Similar questions