Hindi, asked by akumardevrajan, 3 months ago

paragraph on national language Hindi in 100 words, ( write this paragraph in Hindi ).​

Answers

Answered by parwatiwadwale2227
3

Answer:

हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है। यह हमारे देश में सामान्य संचार की भाषा है। यह हमारे देश भारत की आधिकारिक भाषा है। हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है। इसे 1947 में आजादी की उपलब्धि के तुरंत बाद संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था। लेकिन भारत में लाखों लोग अभी भी हिंदी नहीं जानते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें संस्कृत शब्दों के परिचय से इसे मुश्किल बना दिया गया है। राष्ट्रीय भाषा के रूप में हिंदी के महात्मा गांधी और सुभाष चंद्र बोस की अवधारणा हिंदुस्तान-हिंदी और उर्दू का मिश्रण था। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से हम हिंदी में राष्ट्रीय भाषा की स्थिति नहीं दे पाए हैं।

हिंदी सीखना कम महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि विज्ञान और प्रौद्योगिकी, व्यवसाय और प्रशासन के सभी ज्ञान ज्यादातर अंग्रेजी में उपलब्ध हैं। हिंदी हमारी स्वतंत्रता के साठ से अधिक वर्षों के बाद भी अंग्रेजी को बदलने में सक्षम नहीं है। उत्तरी भारत में भी दिल्ली जैसे दिल्ली जैसे बड़े शहरों में अंग्रेजी अधिक से अधिक महत्व प्राप्त कर रही है। सार्वजनिक स्थानों, कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों में हिंदी बोलने को कम स्थिति का संकेत माना जाता है।

अगर हम उत्सुक हैं कि हिंदी की स्थिति को उठाया जाना है तो इस प्रवृत्ति को हतोत्साहित करने की जरूरत है। हिंदी को अपना उचित सम्मान दिया जाना चाहिए, और फिर केवल हम अपने राष्ट्रीय चरित्र को बनाए रख सकते हैं। हमें इसे अपने आधिकारिक उपयोग में बढ़ावा देना चाहिए। हमें आधिकारिक तौर पर और अनधिकृत रूप से इसका अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। हम सरकारी कार्यालयों, अदालतों और संसदीय मामलों में पत्राचार, भाषण और अभिलेखों में अंग्रेजी के उपयोग को प्रतिबंधित कर सकते हैं। इसके बजाए, यह देखा गया है कि अंग्रेजी ने लगभग पूरी तरह से कार्यालयों, अदालतों और संसद में हिंदी को बदल दिया है।

Answered by plaannet24
2

Answer:

जैसा कि हम राष्ट्रीय भाषा के लिए आते हैं, मैं यह कहना चाहूंगा कि भारत में कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं है लेकिन हिंदी और अंग्रेजी भारत की आधिकारिक भाषा है, राष्ट्रभाषा नहीं।लेकिन लोग कहते हैं कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है। इसलिए मैं अपना पैराग्राफ हिंदी पर ही शुरू करूंगा। प्रत्येक राष्ट्र में एक या दो भाषाएँ होती हैं जो सबसे अधिक उपयोग करती हैं l भाषाओं का यही प्रयोग उन्हें राष्ट्रभाषा बनाता है। ब्रिटेन, अमेरिका, रूस जैसे हर देश की अपनी राष्ट्रीय भाषा होती है क्योंकि उनके देश में केवल एक ही प्रकार के लोग होते हैं।लेकिन भारत में कई जाति और जनजाति के कई तरह के लोग हैं। इसलिए हम पक्षपाती नहीं हो सकते हैं और राष्ट्रीय भाषा के रूप में हमारी कोई एक भाषा नहीं हो सकती है, इसलिए भारत की कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं है।लेकिन अंग्रेजी और हिंदी भारत में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम भाषाएं हैं।

Similar questions