Hindi, asked by diyakamar321, 10 months ago

Paragraph on when I fell form the cycle in hindi

Answers

Answered by thegreathailey
1
प्रस्तावना:

पिछले शनिवार को मैंने अपने मित्र सतीश को दोपहर के खाने पर घर बुलाया था । मैं अंतिम पीरियड़ की समाप्ति का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा था । जैसे ही छुट्टी की घंटी बजी, मैं तेजी से क्लास के बाहर निकल पड़ा ।

मुझे घर पहुंचने की जल्दी थी, क्योंकि सतीश, से पहले घर पहुच जाना चाहता था । मैंने जल्दी में अपनी साइकिल निकाली और तेजी से पैडल मारते हुए घर की ओर चल पड़ा । मेरा स्कूल ऊँचाई पर म्युनिसिपल अस्पताल के पास है । वहीं से एकदम ढलवां सड़क टाउन हाल की ओर जाती है । मेरा घर टाउन हाल के पास ही है । इस सड़क पर कई तीखे मोड़ हैं ।

दुर्घटना कैसे हुई ?

मैं बड़ी जल्दी में था, इसलिए मुझे अपनी साइकिल के ब्रेकों की जांच करने का ध्यान नहीं रहा । मैं पूरी रफ्तार से साइकिल चला रहा था क्योंकि जल्दी-से-जल्दी मैं घर पहुँच जाना चाहता था । सड़क वैसे ही ढलवां थी इसलिये मेरी साइकिल हवा से बातें कर रही थी ।

जब मैं इन्सपेक्शन हाउस के निकट पहुंचा, जहाँ ढलवां सडक पर एक तीखा मोड़ है, और जरा-सा आगे एक अन्य सड़क आकर मिलती है, मुझे सड़क पर कई तेज रफ्तार की गाडियाँ आती दिखीं । मैंने अपनी साइकिल की रफ्तार कम करने के लिए ब्रेक लगाने का प्रयास किया, लेकिन ब्रेक धोखा दे गए और गाडी उसी रफ्तार से बढ़ती रही । मैं एकदम घबरा गया । मेरी समझ में कुछ नहीं आया कि मै क्या करू ।

जब तक मैं कुछ सोच पाता, एक तेज आती हुई मोटर कार से मेरी साइकिल जा टकराई । मैं धक्का खाकर सडक से दूर जा गिरा और मेरी साइकिल कार से नीचे आकर चकनाचूर हो गई । गनीमत यह रही कि मैं सड़क से दूर जा गिरा था, वरना किसी अन्य गाड़ी के नीचे आ गया होता ।

गिरते ही मेरा सिर फट गया और खून का फबारा बह निकला । मैं जोर से चीख पड़ा । बहुत-से लोग मेरी ओर दौड पड़े। जब उन्होंने मेरे सिर से खून निकलता देखा, तो उन्होंने मेरे सिर पर कपडा बाध दिया । तब तक लोगों ने कार के नीचे से साइकिल निकाल ली थी । कार वाले सज्जन बड़े दुखी और चिंतित लग रहे थे । उन्होंने साइकिल अपनी डिक्की में डाली और अन्य लोगों की सहायता से मुझे कार में बिठा फौरन म्युनिसिपल अस्पताल ले गए ।
Similar questions