Music, asked by swarnimanov9, 1 year ago

paragrapy on delhi meri shaan

Answers

Answered by abhishek00001
3
दिल्ली भारत की पारंपरिक और वर्तमान राजधानी है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यह 13 लाख से अधिक की आबादी वाले मुंबई के बाद दूसरा सबसे बड़ा महानगर है। दिल्ली भारत के सबसे पुराने लगातार बसे शहरों में से एक है।

दिल्ली पूर्व में यमुना नदी द्वारा गठित त्रिकोण में खड़ा है और पश्चिम और दक्षिण में अरावली पर्वतमाला से फैले हुए हैं। यह हरियाणा के पूर्वी भाग को छोड़कर सभी पक्षों से घिरा हुआ है, जहां उत्तर प्रदेश के साथ सीमाएं हैं, दिल्ली में एक अर्द्ध शुष्क जलवायु है जिसमें गर्मी और सर्दियों के तापमान के बीच उच्च भिन्नता है।

जैसा कि पुरातात्विक अवशेषों के मुताबिक, मानव सहवास शायद दूसरी सहस्राब्दी बीसी के दौरान दिल्ली में और आसपास मौजूद था। माना जाता है कि यह शहर इंद्रप्रस्थ, भारतीय महाकाव्य में पांडवों की महान राजधानी है, महाभारत का स्थल है। इस पर कई राजवंशों ने शासन किया है पृथ्वीराज चौहान दिल्ली के अंतिम राजपूत शासकों में से एक थे।






13 वीं शताब्दी की शुरुआत में शहर दिल्ली के पांच तुर्की और अफगान राजवंशों के हाथों में हो गया। उन्होंने दिल्ली के सात शहरों के कुछ हिस्सों वाले किलों और टाउनशिप का एक क्रम बनाया है। 1526 में, ज़हीरुद्दीन बाबर ने आखिरी लोधी सुल्तान को हराया और मुगल साम्राज्य की स्थापना की। 1857 के भारतीय विद्रोह के बाद दिल्ली ब्रिटिश नियंत्रण में आया। ब्रिटिश ने कलकत्ता को आधिकारिक राजधानी घोषित किया। लेकिन 1 9 11 में दिल्ली को फिर से भारत की राजधानी बना दिया गया। यह 1 9 56 में एक संघ राज्य क्षेत्र बनाया गया था।

15 अगस्त 1 9 47 को आजादी के बाद दिल्ली को आधिकारिक तौर पर गणराज्य की राजधानी घोषित किया गया। 69 वां संवैधानिक संशोधन दिल्ली के इतिहास में एक मील का पत्थर है 1 99 1 में, दिल्ली को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित किया गया था। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नौ जिलों, 158 गांव और 62 शहरों शामिल हैं।

भारत की राजधानी होने के नाते, दिल्ली सभी राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र स्तर है। यह दिल्ली में है कि राजनीतिक किस्मत को बना दिया जाता है या विलीन हो जाता है और देश का भाग्य लिखा जाता है। एक बार यह शाही सत्ता का शहर था। बाद में यह औपनिवेशिक शक्ति की सीट थी। फिर यह नौकरशाही शक्ति का केंद्र था। अब यह कॉर्पोरेट पावर का महत्वपूर्ण क्षेत्र भी उभर रहा है।

दिल्ली की प्रमुख खाद्य फसलों में गेहूं, बाजरा, ज्वार, ग्राम और मक्का हैं, फिर भी अब इसे फूड फसल से सब्जियों और फलों के फसल, डेयरी और मुर्गी पालन, फलों की खेती आदि में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह क्षेत्र में खाद्य फसलों की तुलना में अधिक फायदेमंद है।

hope helps you ❤️❤️❤️
Answered by pinkirahangdalr
2
Delhi meri shan hai. me Delhi yaha rahti hu aur yaha ki chat bohot famous hai. Delhi yah bharat ki rajdhani hai. bharat ki pahale rajdhani kolkata thi. Delhi me rahne me to maja aata par Delhi me pradushan bhi bahot hota hai. parntu Delhi meri shan hai me uspe kurban hu. I think it helps you......
Similar questions