Social Sciences, asked by prabhakar952353, 8 months ago

परमाणु विस्फोट से बचने के लिए सर्वप्रथम प्रतीक चिन्ह का विकास किसने किया है ?
(a)टोक्यो विश्वविद्यालय
(b)कैंब्रिज विश्वविद्यालय
(c)कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय
(d)इनमें से कोई नहीं​

Answers

Answered by Raunak14khandelwal
1

Answer:

b :- कैंब्रिज विश्वविद्यालय

Please mark me as brainliest.

Answered by Harshitm077
0

Answer:

(b) कैंब्रिज विश्वविद्यालय , क्यूंकि सबसे ज्यादा परमाणु निरस्त्रीकरण के अभियान यूनाइटेड किंगडम (CND) में ज्‍यादातर एक प्रसिद्ध परमाणु-विरोधी संगठन में शुरू हुई थी। सीएनडी का एल्डरमास्टन मार्च 1958 में शुरू हुआ और 1960 के दशक के अंत तक चला, जिसमें ज्‍यादातर चार दिवसीय मार्च में हजारों लोगों ने भाग लिया।

Explanation:

परमाणु निरस्त्रीकरण और हथियार नियंत्रण कानून में कई तरह के बहुपक्षीय, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय समझौते शामिल हैं। बहुपक्षीय अप्रसार व्यवस्था को काफी सफल प्रयास माना जा सकता है। इसका उद्देश्य मान्यता प्राप्त परमाणु-हथियार वाले राज्यों (चीन, फ्रांस, रूसी संघ, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) से परे परमाणु हथियारों के प्रसार को रोकना है और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के तत्वावधान में एक सत्यापन शासन द्वारा पूरक है। और दो अनौपचारिक व्यवस्थाओं द्वारा।

यह भारत, इज़राइल, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (उत्तर कोरिया) और पाकिस्तान जैसे गैर-एनपीटी राज्यों पर लागू नहीं होता था। एक अन्य मुद्दा परमाणु हथियार सामग्री और प्रौद्योगिकियों के प्रसार में गैर-राज्य अभिनेताओं की भागीदारी है। नतीजतन, परमाणु हथियारों के प्रसार को अक्सर तभी रोका जाता है जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बाध्यकारी प्रस्तावों पर सहमत हो सकती है, जिसमें (गैर-सैन्य) प्रवर्तन तंत्र शामिल हैं। परमाणु अप्रसार व्यवस्था के अलावा, राज्यों ने बहुपक्षीय स्तर पर परमाणु हथियार परीक्षण और/या विशिष्ट क्षेत्रों में तैनाती को प्रतिबंधित करने और क्षेत्रीय स्तर पर परमाणु हथियार मुक्त क्षेत्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

अधिक जानकारी के लिए -

https://una.org.uk/nuclear-disarmament

Similar questions