Art, asked by pinky237327, 5 hours ago

परम्परागत कलाओं को सुरक्षित रखने के लिए हमें kya
करना चहिर ?करिगरों की दशा सुधारने हेतु
सुझाव देते हुए विचार व्यक्त कीजिए। class 8 laakh ki churiya

Answers

Answered by utkarshpandey190205
0

Answer:

हमे नहीं पता। कृपया दोबारा से प्रश्न डालें।

Answered by madhusri378
3

Answer:

  • सांस्कृतिक विरासत को सहेजना महत्वपूर्ण है, इस तथ्य के बावजूद कि यह महंगा और समय लेने वाला है। कला को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है, उसने कहा, क्योंकि इसे बदला नहीं जा सकता।
  • कुछ लोगों के लिए, एक कलाकृति दुनिया की सबसे कीमती चीज है। संस्कृति तभी जीवित रह सकती है जब पारंपरिक शिल्प को संरक्षित किया जाए। कुछ शिल्प प्राचीन परंपराओं की विरासत हैं, इसलिए हम उत्पादन पद्धति को देखकर समझ सकते हैं कि वे किस तरह से बने हैं।
  • सांस्कृतिक विरासत लोगों के रूप में हमारी पहचान के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमें अपनी जड़ों के संपर्क में रखती है। संस्कृति अमूर्त संस्कृति की अभिव्यक्ति नहीं है, बल्कि ज्ञान और कौशल का खजाना है जो उनके द्वारा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुँचाया जाता है।
  • हमारी पहचान की भावना की रक्षा के लिए यह आवश्यक है कि हमारे पास एक सांस्कृतिक विरासत हो। एक सांस्कृतिक विरासत के साथ पहचान करके, हम अतीत के साथ घनिष्ठ संबंध प्राप्त करते हैं - मूल्यों, विश्वासों, रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ जो हमें एकजुट होने, अपनेपन की भावना महसूस करने और हमारे राष्ट्र पर गर्व करने में सक्षम बनाता है।
  • ऐतिहासिक कलाकृतियों को भविष्य के लिए संरक्षित किया जाना चाहिए ताकि उनके योगदान को याद किया जा सके और सम्मानित किया जा सके। जब तक एक कलाकृति को संरक्षित किया जाता है ताकि उसकी वर्तमान स्थिति बनी रहे, ऐतिहासिक कहानी भविष्य की पीढ़ियों के लिए संरक्षित है।

हम कला को कैसे संरक्षित कर सकते हैं?

विशेषज्ञ कलाकृति के लिए 55% आर्द्रता स्तर की सलाह देते हैं। आपकी कलाकृति को ठंडे, सूखे और अंधेरे वातावरण में रखा जाना चाहिए: अपनी कलाकृति को धूप और नमी के नुकसान से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी कलाकृति को ठंडे, सूखे और अंधेरे वातावरण में रखें। जब बिना फ्रेम वाली कलाकृति की रक्षा करने की बात आती है, तो यह वास्तव में बहुत प्रभावी होती है।

#SPJ2

Similar questions