Hindi, asked by paayushsingh, 7 months ago

परश्न ् 2 कस्तरी कहाँ बसती है तथा हिरण कस्तूरी को कहाँ ढूँढताहै कहा आपा खोनाँ बसती है तथा हिरण कस्तूरी को कहाँ ढूँढताहै बसती कहाँ बसती है तथा हिरण कस्तूरी को कहाँ ढूँढताहै है तथा आपा खोना भिहरण कस्तूरी को कहाँ ढूँढताहै कस्त ू री कहाँ बसती है तथा हिरण कस्तूरी को कहाँ ढूँढताहै को कहा आपा खोनाँ बसती है तथा हिरण कस्तूरी को कहाँ ढूँढताहै ढ ू ूँ बसती है तथा हिरण कस्तूरी को कहाँ ढूँढताहैढता आपा खोनाहै?

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

कस्तूरी नाम मूलतः एक ऐसे पदार्थ को दिया जाता है जिसमें एक तीक्ष्ण गंध होती है और जो नर कस्तूरी मृग के पीछे/गुदा क्षेत्र में स्थित एक ग्रंथि से प्राप्त होती है। इस पदार्थ को प्राचीन काल से इत्र के लिए एक लोकप्रिय रासायनिक पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है और दुनिया भर के सबसे महंगे पशु उत्पादों में से एक है। यह नाम, संस्कृत के से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है "अंडकोष," यह लगभग समान गंध वाले एक व्यापक रूप से विविध विभिन्न पदार्थों के आस पास घूमता है हालांकि इनमें से कई काफी अलग रासायनिक संरचना वाले हैं। इनमें कस्तूरी हिरण के अलावा अन्य जानवरों के ग्रंथि स्राव, समान खुशबू बिखेरने वाले पौधे और ऐसी ही खुशबू वाली कृत्रिम पदार्थ शामिल है।[1][2]

19वीं सदी के उतरार्ध तक, प्राकृतिक कस्तूरी का इस्तेमाल इत्र में बड़े पैमाने पर तब तक किया जाता रहा जब तक की आर्थिक और नैतिक इरादों ने सिंथेटिक कस्तूरी को अपनाने की दिशा नहीं दिखाई, जो लगभग विशेष रूप से उपयोग किया जाता है।[3] कस्तूरी की विशेष गंध के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार जैविक यौगिक म्स्कोने है।

प्राकृतिक कस्तूरी फली का आधुनिक उपयोग अब केवल पारंपरिक चीनी दवा तक सीमित है।

Similar questions