Hindi, asked by mk1961679gmailcom, 10 months ago

Parishram evam Samay prabandhan par nibandh​

Answers

Answered by shree626
3

Answer:

ok

Explanation:

मनुष्य के जीवन में परिश्रम का बहुत महत्व होता है। हर प्राणी के जीवन में परिश्रम का बहुत महत्व होता है। इस संसार में कोई भी प्राणी काम किये बिना नहीं रह सकता है। प्रकृति का कण-कण बने हुए नियमों से अपना-अपना काम करता है। चींटी का जीवन भी परिश्रम से ही पूर्ण होता है। मनुष्य परिश्रम करके अपने जीवन की हर समस्या से छुटकारा पा सकता है| सूर्य हर रोज निकलकर विश्व का उपकार करता है।

वह कभी भी अपने नियम का उल्लंघन नहीं करता है। वह पर्वतों को काटकर सडक बना सकता है, नदियों पर पुल बना सकता है, जिन रास्तों पर काँटे होते हैं उन्हें वह सुगम बना सकता है। समुद्रों की छाती को चीरकर आगे बढ़ सकता है। नदियाँ भी दिन-रात यात्रा करती रहती हैं। वनस्पतियाँ भी वातावरण के अनुसार परिवर्द्धित होती रहती हैं। कीड़े, पशु, पक्षी अपने दैनिक जीवन में व्यस्त रहते हैं।

ऐसा कोई भी कार्य नहीं है जो परिश्रम से सफल न हो सकें। जो पुरुष दृढ प्रतिज्ञ होते हैं उनके लिए विश्व का कोई भी कार्य कठिन नहीं होता है। वास्तव में बिना श्रम के मानव जीवन की गाड़ी चल नहीं सकती है। श्रम से ही उन्नति और विकास का मार्ग खुल सकता है। परिश्रम और प्रयास की बहुत महिमा होती है। अगर मनुष्य परिश्रम नहीं करता तो आज संसार में कुछ भी नहीं होता। आज संसार ने जो इतनी उन्नति की है वह सब परिश्रम का ही परिणाम है।

परिश्रम और भाग्य : कुछ लोग परिश्रम की जगह भाग्य को अधिक महत्व देते हैं। ऐसे लोग केवल भाग्य पर ही निर्भर होते हैं। वे भाग्य के सहारे जीवन जीते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि भाग्य जीवन में आलस्य को जन्म देता है और आलस्य जीवन मनुष्य के लिए एक अभिशाप की तरह होता है। वे लोग यह समझते हैं कि जो हमारे भाग्य में होगा वह हमें अवश्य मिलेगा। वे परिश्रम करना व्यर्थ समझते हैं।

भाग्य का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है लेकिन आलसी बनकर बैठे हुए असफलता के लिए भगवान को कोसना ठीक बात नहीं है। आलसी व्यक्ति हमेशा दूसरों के भरोसे पर जीवन यापन करता है। वह अपने हर काम को भाग्य पर छोड़ देता है। हमारे इसी भाव की वजह से भारत देश ने कई वर्षों तक गुलामी की थी। परिश्रम से कोई भी मनुष्य अपने भाग्य को भी बदल सकता है।

mark as branliest

give thanks

Answered by halamadrid
1

Answer:

समय किसी के लिए नही रूकता,इसीलिए हमें समय का अच्छी तरह से प्रबंधन सीखना चाहिए।इसके कई फायदे है- सभी काम समय पर करने से हम अन्य नए काम सीख सकते है,कम से कम समय और मेहनत करके ज्यादा सफलता प्राप्त कर सकते है,इससे निर्णयन क्षमता बढ़ती है,हम काम में ज्यादा प्रगति कर सकते है,हमारा तनाव कम होता है।

'परिश्रम सफलता की कुंजी है',यह कहावत तो आपने सुनी होगी।हमें अपना काम ईमानदारी और परिश्रम से करना चाहिए।पहली कोशिश में सफलता न मिले,फिर भी परिश्रम करते रहने से कठिन से कठिन काम भी आसानी से हो सकते है।परिश्रम हमें अपने काम के प्रति निष्ठा,निर्धारण,अनुशासन सिखाता है।

हर किसी के जीवन में परिश्रम का बहुत महत्व होता है।इसके साथ ही अगर कोई इंसान समय का अच्छी तरह से प्रबंधन करना सीख ले, तो वह जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है।

Explanation:

Similar questions