Hindi, asked by nunu6211, 1 year ago

parishram hi safalta ki kunji ha 5 lines in hindi

Answers

Answered by Sunny1997
10
कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है यह एक प्रसिद्ध कहावत है जो हम अपने बचपन से सुनते आये हैं। हमारे माता-पिता, शिक्षक सभी हमें कड़ी मेहनत करने के लिए निर्देशित करते हैं ताकि हम जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकें। हालांकि भाग्य एक सकारात्मक भूमिका निभाता है लेकिन वास्तव में परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। अगर हम केवल भाग्य के भरोसे रहेगे तो कभी भी सफल नहीं होंगे।

आज के समय में जहाँ तकनीक इतनी बढ़ गयी हैं वही लोगो की परिश्रम करने के शक्ति व जरूरत में कमी आई है। परन्तु हमें यह याद रखना चाहिए की अगर राइट बंधु और हेनरी फोर्ड जैसे लोगों कठोर परिश्रम कर इन साधनों का आविष्कार न करते या डी-डे के इंतजार में बैठे रहते तो शायद आज हम बिजली के ओवन का उपयोग करने के बजाय आग और लकड़ी का उपयोग ही कर रहे होते। कड़ी मेहनत से ही एक व्यक्ति अपने करियर को श्रेष्ठ बना सकता हैं। जब लोग जीवन में कामयाब होते हैं, तो यह कड़ी मेहनत के कारण ही संभव होता है।

जीवन में हमें सफलता के लिए संघर्ष करना पड़ता है और संघर्ष के लिए कड़ी मेहनत अनिवार्य है। कड़ी मेहनत के बिना और बस बेकार बैठकर, सफलता प्राप्त करना मुश्किल होगा। बचपन से ही मेरे माता-पिता कहते थे कि “जीवन में बेहतर व्यक्ति बनने के लिए और सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी है, कड़ी मेहनत का परिणाम हमेशा फायदेमंद होता है, कड़ी मेहनत कभी भी व्यर्थ नहीं होती है, इसलिए परिश्रम करो”। सच यही हैं की एक परिश्रमी व्यक्ति ही सफलता प्राप्त करता हैं. जो व्यक्ति भाग्य के भरोसे बैठ जाता हैं उन्हें कभी भी सफलता का सुख प्राप्त नहीं होता। इसलिये मेहनत से कभी भी मत डरो क्यूंकि “परिश्रम ही सफलता की कुंजी है”.



Answered by abhishekskp2525
0

Answer:

slogan slogan slogan slogan slogan slogan Hindi mai

Similar questions