Hindi, asked by janhavitikar, 9 months ago

Paryatan Sthal per share karne ke liye Jaate Samay Bharti jane wali savdhaniyan ki Suchi Banaye​

Answers

Answered by bhatiamona
54

Answer:

पर्यटन स्थल पर जाते समय कुछ सावधानियों की आवश्यकता होती है। अगर हम पर्यटन स्थल पर घूमने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो पहले से ही कुछ सावधानियां यदि बरतेंगे तो हमें कोई परेशानी नहीं होगी और हमारा सैर सपाटा मजे में हो जाएगा। इसलिए पर्यटन स्थल पर सैर करने जाते समय निम्न सावधानियां बरतनी चाहिए।

जगह का चुनाव — जगह का चयन हमेशा मौसम को ध्यान में रखकर करें। ऐसी जगह का चयन करें जहां पर उस समय मौसम का प्रकोप ना हो। सर्दियों में बेहद ठंडे स्थान पर जाना व्यर्थ है और गर्मियों में बेहद गर्म स्थान पर जाना व्यर्थ है।

यात्रा आरक्षण — अपना यात्रा का आरक्षण पहले से तय समय पर कर लें ताकि आपको पर्यटन स्थल के लिए निकलते समय कोई परेशानी ना हो।

होटल बुकिंग — पर्यटन स्थल पर जा रहे हैं तो वहां पर होटल की बुकिंग पहले से ही कर लें। उसकी पूरी जानकारी सुरक्षित रखें। कभी-कभी ऐसा होता है हम सोचते हैं कि पर्यटन स्थल पर जाकर ही होटल बुक करेंगे तुरंत मिल जाएगा। लेकिन सीजन के समय में अक्सर होटलों में भीड़ हो जाती है तब हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है और कभी-कभी अपने बजट से बाहर के होटल में ठहरना पड़ जाता है।

खरीदारी —  पर्यटन स्थल पर कहीं पर भी जा रहे हैं तो वहां पर खरीदारी एक सीमित सोच समझकर करें और उतनी ही खरीदारी करें जितना वजन आराम से अपने घर ले जा सकते हों। ऐसी चीजों की खरीदारी करें जो उस पर्यटन स्थल पर विशेष रूप से प्रसिद्ध हो। जो आपके यहां भी आसानी से उपलब्ध हैं उनके खरीदारी करना व्यर्थ है।

चोर-उचक्कों से सावधान — हमेशा पर्यटन स्थल पर ऐसे आसामाजिक तत्व मिल जाते हैं, जो बाहर से आये लोगों के साथ धोखा-खड़ी करने का ताक में रहते है, ऐसे लोगों से बचें।

आपात संपर्क — पर्यटन स्थल पर हमेशा सावधानी रखें और जहां जहां घूमने जाएं।

अनचाची स्थिति में यदि कोई कहीं गुम न हो जाए। उसे बचने के लिए परिवार के सभी सदस्यों के आपस में संपर्क की सही व्यवस्था रखें। जिससे किसी आपात स्थिति में किसी से भी संपर्क किया जा सके। इसके लिए हर एक के पास मोबाइल फोन होना आवश्यक है।

पैसे का बजट — हमेशा अपना एक निश्चित बजट बनाकर जाएं। सही मात्रा में कैश रखें और सारा कैश एक जगह ना रखें। बल्कि अलग-अलग जगहों पर रखें और जरूरत से अधिक रखें। बल्कि डिजिटल कार्ड का उपयोग अधिक करें। किसी जगर पर डिजिटल कार्ड डेबिट कार्ड के काम नहीं आता है उस स्थिति में कैश का उपयोग कर सकते हैं।

ये निम्न सावधानियों की सूची जिन्हें किसी पर्यटन स्थल पर जाते समय बरतनी चाहिये।

Answered by Aryagorde08
5

Answer:

Explanation:

1.अपने गंतव्य स्थल की जांच कर लें

2.एडवांस होटल बुकिंग

3.र्यटक स्थलों की यात्रा  पर जाने से पहले निर्णय कर लें की आप उस स्थान में किन- किन जगहों घूमना चाहते हैं, और विभिन्न स्थानों या पर्यटक आकर्षणों के बीच की दूरी और समय की जानकारी प्राप्त कर लें

4.पेकिंग यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिस पर पूरी ट्रिप निर्भर करती है। अगर पेकिंग में थोड़ी सी भी कमी रह जाती है, तो पूरी यात्रा अधूरी-अधूरी सी लगती है। इसीलिए अगर आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ घूमने जा रहे है तो नीचे दी गयी कुछ महत्वपूर्ण चीजो की पेकिंग करना बिलकुल ना भूलें।

5.कपड़ो की सही पेकिंग आपकी यात्रा के लिए बहुत आवश्यक है।

6.यदि आप अपनी फैमली के साथ कही बाहर लंबी छुट्टियाँ मनाने के लिए जा रहे है, तो यात्रा पर जाने से पहले अपनी यात्रा का बीमा अवश्य कराना चाहिये। क्योंकि आपकी यात्रा के दौरान दुर्भाग्य से कोई भी घटनाये जैसे – फ्लाइट रद्द , सामान चोरी, स्वास्थ ख़राब हो जाना या अन्य गतिविधियों के कारण आपकी यात्रा केंसिल होती है तो आपको आपके पैसे रिफंड कर दिए जायेगे। बस आपको सही बीमा योजना ढूंढनी होगी जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

7.पर्यटक स्थलों की यात्रा के समय आवश्यक दस्तावेजो की एक कोपी या अपने दस्तावेजो को स्कैन करके अपने मोबाइल में सेव करके चलें, क्योंकि यात्रा के दौरान आपका सामान चोरी हो जाने या गुम जाने के दशा में यह दस्तावेजों की कापियां काम आ सकती हैं।

8.अक्सर हम छुट्टियों में या समय मिलते ही अपने दोस्तों के साथ बिना किसी को बताये घूमने के लिए निकल पड़ते है, जो आपको कभी भी भारी पड़ सकता है। यदि आप भी अपने दोस्तों के साथ घूमने जा रहे है तो अपनी ट्रिप की जानकारी अपने परिवार वालो और दोस्तों को अवश्य दे, जिससे कोई भी दुर्घटना या एमरजेंसी होने पर आपकी तलाश की जा सके। कभी कभी छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक हो सकती है, इसीलिए पर्यटक स्थल की यात्रा से पहले अपनी ट्रिप की जानकारी परिवार वालों को दे, और अपनी ट्रिप को फुल एन्जॉय करें।

9.यदि आप अपने दोस्तों के साथ कही घूमने जा रहे है तो बता दे आपको उत्साहित होंने के साथ साथ सतर्क रहना भी जरुरी है। पर्यटक स्थलों पर भीड़ भाड़ देखी जाती है जिससे इन स्थानों पर आपके  पर्श और सामान चोरी होने की भी संभवाना बनी रहती है। इसीलिए अपनी यात्रा के दौरान अपने केश को बेग में या सिर्फ एक ही जगह ना रखे अपने पैसो को अलग-अलग रखे और जितना हो सके केश कम रखे और ऑनलाइन पेमेंट का प्रयोग करें।

Similar questions