Environmental Sciences, asked by amitthakur258080, 7 months ago

Paryavaran adhyayan Ke baiya aap Yami karo se aap kya samajhte hain vibhinn Paryavaran samasyaon ko HAL karne se bahoot Vishesh Vishesh drishtikon Kaise Sahayak Hai vistar se jakar puchiye

Answers

Answered by yogeshthangavel4
3

Answer:

2004 में ले लिया एक उपग्रह चित्र, उत्तर भारत में गंगा बेसिन के साथ मोटी धुंध और धुएं से पता चलता है। इस क्षेत्र में एयरोसौल्ज़ के प्रमुख स्रोत उत्तरी भारत में बड़े शहरों से भारत के उत्तर पश्चिमी भाग में बायोमास जलने से धुआं, और वायु प्रदूषण माना जाता है। पाकिस्तान और मध्य पूर्व में रेगिस्तान से धूल भी एयरोसौल्ज़ के मिश्रण करने के लिए योगदान कर सकते हैं।.

भारत में ठोस अपशिष्ट जल प्रदूषण, एक 2005 की छवि.

भारत में पर्यावरण की कई समस्या है। वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, कचरा, और प्राकृतिक पर्यावरण के प्रदूषण भारत के लिए चुनौतियाँ हैं। पर्यावरण की समस्या की परिस्थिति 1947 से 1995 तक बहुत ही खराब थी। 1995 से २०१० के बीच विश्व बैंक के विशेषज्ञों के अध्ययन के अनुसार, अपने पर्यावरण के मुद्दों को संबोधित करने और अपने पर्यावरण की गुणवत्ता में सुधार लाने में भारत दुनिया में सबसे तेजी से प्रगति कर रहा है। फिर भी, भारत विकसित अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के स्तर तक आने में इसी तरह के पर्यावरण की गुणवत्ता तक पहुँचने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है।[1][2] भारत के लिए एक बड़ी चुनौती और अवसर है। पर्यावरण की समस्या का, बीमारी, स्वास्थ्य के मुद्दों और भारत के लिए लंबे समय तक आजीविका पर प्रभाव का मुख्य कारण हैं।

Explanation:

please mark as brainliest answer

Similar questions