Hindi, asked by AnshikaSharma9988, 11 months ago

paryavaran sanrakshan par anuched in hindi

Answers

Answered by Sauron
115
नमस्कार मित्रो !!!


आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर



⏩⏩⏩⏩⏩


" पर्यावरण का रखो ध्यान तभी बनेगा हमारा देश महान"


हां मित्रों यह बात सही है अगर हम पर्यावरण का ध्यान रखेंगे तभी हमारा देश स्वच्छ एवं सुंदर और स्वस्थ बनेगा

हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि पर्यावरण के प्रति हमें अपना कर्तव्य निभाना चाहिए यह कर्तव्य हम पर्यावरण का संरक्षण करके निभा सकते हैं



हम अपने परिवार दोस्तों का तो बहुत ख्याल रखते हैं परंतु जब बात हमारे पर्यावरण के आती है तो हम मुंह मोड़ लेते हैं। जब कोई मुख्य दिन जैसे गांधी जयंती, स्वच्छ भारत अभियान आता है तो हम बहुत उत्साहित हो जाते हैं और उसके कुछ दिनों बाद हम सब भूल जाते हैं। अगर सही मायने में हम सोचे तो पर्यावरण की बात आने पर हम थोड़ा मतलबी हो जाते हैं। आज धीरे-धीरे हम ग्लोबल वार्मिंग और प्रदुषण जैसे आपदाओं से घिरे हुए जो शायद आगे पृथ्वी के विनाश का मुख्य कारण बन जाएंगे अगर हम सही कदम सही समय में नहीं उठाएंगे तो।


हम लोगों को अपने पर्यावरण  के महत्व को समझना होगा और इसे अपना कर्तव्य समझकर बचाना होगा।  जब तक हम दूसरों पर निर्भर रहेंगे यह असंभव है। हमें अपने पर्यावरण की रक्षा करने के लिए घर से निकल कर अपने गली-मोहल्ले से इसकी शुरूआत करनी होगी। टेलीविजन या समाचार पत्र पढ़कर या सरकार द्वारा शुरू किये गए अभियानों के द्वारा हम जितना भी उत्साहित हो जाए जब तक हम अपना कार्य शुरू नहीं करेंगे तब तक यह सब बेकार है।

चलिए आज हम सब मिलकर प्रण ले कि अपने पर्यावरण को हम दूषित होने से रोकेंगे, अपने गली-मोहल्ले को स्वच्छ रखेंगे, और अपने पर्यावरण की रक्षा करने के लिए हर सकारात्मक कदम उठाएंगे। हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को पर्यावरण के विषय में जागरूकता प्रदान करना होगा जिससे वह इसके महत्व को समझ सकें और वह पर्यावरण सुरक्षा में अपना योगदान दें।

हमें एक अच्छे नागरिक एवं जागरूकता से पर्यावरण का संरक्षण करना होगा इसके लिए हमें पेड़ लगाने की जरूरत है



,"प्रकृति का ना करें हरण, आओ बचाएं पर्यावरण।"

AnshikaSharma9988: Thanku soo much Raven....
Sauron: most welcome dear❤️❤️
AnshikaSharma9988: r u a student in Dps fdk
AnshikaSharma9988: ??
Answered by calvinsajin7
11

please mark as brainiest

please

Attachments:
Similar questions