Hindi, asked by mail2ojsavii, 6 hours ago

पशुपालन उचित या अनुचित पर अनुच्छेद​

Answers

Answered by anuradhashahi25
1

Answer:

hey here are few lines on pashu palan. you can ta ke a look :

mark me as a brainlist

Attachments:
Answered by roopa2000
0

Answer:

पशुपालन उचित हैं।

पशुपालन अर्थ

               "पशुपालन कृषि की वह शाखा है जहाँ पशुओं को मांस, रेशे, अंडे, दूध और अन्य खाद्य उत्पादों के लिए पाला जाता है, पाला जाता है और पाला जाता है।"

Explanation:

पशुपालन क्या है?

पशुपालन से तात्पर्य पशुधन पालन और चयनात्मक प्रजनन से है। यह जानवरों का प्रबंधन और देखभाल है जिसमें लाभ के लिए जानवरों के आनुवंशिक गुणों और व्यवहार को और विकसित किया जाता है। बड़ी संख्या में किसान अपनी आजीविका के लिए पशुपालन पर निर्भर हैं।

पशु हमें विभिन्न प्रकार के खाद्य उत्पाद प्रदान करते हैं जिनमें उच्च पोषण मूल्य होते हैं। इसलिए, उन्हें बहुत अधिक देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

भोजन की उच्च मांग को पूरा करने के लिए जानवरों को व्यावसायिक रूप से पाला जाता है। गाय, भैंस, बकरी जैसे जानवरों के डेयरी उत्पाद प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं। इन जानवरों को दुधारू जानवर कहा जाता है क्योंकि ये हमें दूध प्रदान करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन प्रदान करने वाले जानवरों का एक और समूह मुर्गी, बत्तख, हंस आदि हैं। वे हमें अंडे प्रदान करते हैं, जो फिर से प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं।

चिकन, बत्तख, बैल, बकरी, सूअर आदि जैसे जानवरों को मांस के लिए पाला जाता है। इन घरेलू जानवरों के अलावा हमारे पास पोषक तत्वों के अन्य स्रोत भी हैं, वे समुद्री जानवर हैं। हम जो समुद्री भोजन खाते हैं उसमें बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं। वे वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे विभिन्न पोषक तत्वों के स्रोत हैं।

पशुपालन विभाग के अंतर्गत पशुओं की देखभाल, प्रजनन, प्रबंधन आदि की विशेष रूप से निगरानी की जाती है। पशुपालन एक बड़े पैमाने का व्यवसाय है। जानवरों को एक खेत या क्षेत्र में पाला जाता है, उनकी देखभाल की जाती है, पाला जाता है और आश्रय दिया जाता है, जो विशेष रूप से उनके लिए बनाए जाते हैं। पशुपालन में मुर्गी पालन, दुग्ध-खेत, मधुमक्खी पालन (मधुमक्खी कृषि), जलीय कृषि आदि शामिल हैं।

पशुपालन के प्रकार

आज विश्व में चार प्रमुख प्रकार के पशुपालन प्रचलित हैं:

डेरी फार्मिंग

डेयरी फार्मिंग दूध के दीर्घकालिक उत्पादन से संबंधित कृषि तकनीक है, जिसे बाद में दही, पनीर, दही, मक्खन, क्रीम आदि जैसे डेयरी उत्पादों को प्राप्त करने के लिए संसाधित किया जाता है। इसमें गाय, भैंस जैसे डेयरी जानवरों का प्रबंधन शामिल है। भेड़, बकरी, आदि

मुर्गी पालन

कुक्कुट पालन का संबंध व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए पक्षियों के पालन और प्रजनन से है। बत्तख, मुर्गियां, गीज़, कबूतर, टर्की आदि पक्षियों को अंडे और मांस के लिए पालतू बनाया जाता है।

जानवरों से स्वस्थ भोजन प्राप्त करने के लिए उनकी देखभाल करना और उन्हें रोग मुक्त वातावरण में बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अंडे और मांस प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं।

मछली पालन

मछली पालन व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए बंद टैंकों या तालाबों में मछली पालने की प्रक्रिया है। मछली और मछली प्रोटीन की मांग बढ़ रही है। मछली की प्रजातियाँ जैसे सैल्मन, कैटफ़िश, कॉड और तिलपिया मछली फार्मों में उगाई जाती हैं।

मधुमक्खी पालन

मधुमक्खी पालन या मधुमक्खी पालन मानव द्वारा निर्मित छत्तों में मधुमक्खी कालोनियों को बनाए रखने की प्रथा है। मधुमक्खियों को बड़े पैमाने पर पाला जाता है। मधुमक्खियों को शहद, मोम और फूलों के परागण के लिए पालतू बनाया जाता है। उनका उपयोग अन्य मधुमक्खी पालकों द्वारा भी इसी उद्देश्य के लिए किया जाता है। जिस स्थान पर मधुमक्खियाँ रखी जाती हैं, उसे मधुमक्खियाँ या मधुमक्खी पालना कहते हैं।

पशुपालन के लाभ

पशुपालन के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • पशुपालन घरेलू पशुओं को उचित भोजन, आश्रय और बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करके पशुओं के उचित प्रबंधन में मदद करता है।
  • यह बड़ी संख्या में किसानों को रोजगार प्रदान करता है और इस तरह उनके जीवन स्तर को बढ़ाता है।
  • यह क्रॉस ब्रीडिंग द्वारा पशुओं की अधिक उपज देने वाली नस्लों को विकसित करने में मदद करता है। इससे विभिन्न खाद्य उत्पादों जैसे दूध, अंडे, मांस आदि के उत्पादन में वृद्धि होती है।
  • इसमें पशु अपशिष्ट का उचित निपटान शामिल है और एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देता है।

अर्थात पशुपालन उचित हैं।

Learn more about animal husbandry:

brainly.in/question/5672026

brainly.in/question/11740641

Similar questions
Math, 3 hours ago