Hindi, asked by NAVEENMECHU, 1 year ago

passage on save fuel in hindi

Answers

Answered by GovindKrishnan
1
Hey there,
A same question is posted and the answer is provided there. So check this link out---http://brainly.in/question/716134

Hope it helps! ^_^

Anonymous: you can't give links of other answer on brainly. thanks
GovindKrishnan: If it is asked for essays & we already have the same question answered clearly in Brainly, we can add link to it... It is for the publicity of that answer... We aren't copying or linking to any other sites... The same question is already answered by a Brainly Guru... It is for long answers... Not short answers... @DPSM... Thanks!
Anonymous: ok
Answered by anshudalal23
0

Answer:

Explanation:

हम एक आधुनिक दुनिया में जो ईंधन और ऊर्जा द्वारा शासित है में रहते हैं। वहाँ बहुत कम हम उनके बिना नहीं है। 19 वीं सदी के बाद से हम बड़े पैमाने पर कार्बन आधारित जीवाश्म ईंधन का उपयोग किया गया है। वे कोयला, पेट्रोलियम व्युत्पन्न तेल, लकड़ी और प्राकृतिक गैस कर रहे हैं। औद्योगीकरण, स्वार्थ में तेजी से वृद्धि, लाभ के लिए ड्राइव और अनदेखी भविष्य मुसीबतों सभी ऊर्जा उत्पादन और उपयोग प्रक्रियाओं है कि प्रदूषण पैदा करते हैं और हमारे पर्यावरण को खराब हुई है।

कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रस ऑक्साइड, फ़्लोरोकार्बन, धुएं के कणों और गर्म गैसों के उत्सर्जन में जीवाश्म ईंधन के परिणामों के जल रहा है। एक पेट्रोल वाहन 100 किलोमीटर की दौड़ में कार्बन डाइऑक्साइड की 2okg उत्सर्जन करता है। परिणाम पृथ्वी के वायुमंडल जलवायु तापमान में वृद्धि के लिए ग्लोबल वार्मिंग है। डंडे और पर्वत चोटियों पर बर्फ टोपियां में Icebergs धीरे-धीरे समुद्र का जल स्तर की वृद्धि में जिसके परिणामस्वरूप पिघल रहे हैं। महासागरों के पास भूमि धीरे-धीरे पानी में डूबे हुए हो रही है। ताप विद्युत दुनिया में बिजली का एक प्रमुख स्रोत है, लेकिन बहुत सबसे हानिकारक है।

स्ट्रैटोस्फियर करने के लिए बढ़ती ग्रीनहाउस गैसों ओजोन परत है जो त्वचा जलता है और कैंसर हानिकारक यूवी किरणों के कारण से हम सब बचाता नष्ट कर रहे हैं। लोग वायु प्रदूषण से दम घुट और टीबी जैसी सांस की बीमारियों से पीड़ित हैं। इसके अलावा वहाँ बारिश पर प्रतिकूल प्रभाव भी कर रहे हैं। सरकारों और लोगों के स्वास्थ्य और इलाज पर बहुत सारा पैसा खर्च कर रहे हैं। खाद्य श्रृंखला और पारिस्थितिकी तंत्र में जैव विविधता भी प्रभावित कर रहे हैं। जीवन है कि शांत और ताजा हवा के साथ भरा हुआ करते थे शोर, बदबू और धुएं से भर जाता है। भविष्य की पीढ़ियों के कल्याण के लिए कोई देखभाल के साथ तेज और अनियंत्रित घटनाक्रम के अमीर बेहतर जीवन की और आम आदमी के जीवन को बदतर बना दिया है।

हमें उज्जवल पक्ष पर नजर डालते हैं। पनबिजली, जियोथर्मल ऊर्जा, पवन ऊर्जा, ज्वार की लहर ऊर्जा, बायोमास और सौर ऊर्जा स्वच्छ ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के कुछ कर रहे हैं। प्राकृतिक गैस (ब्यूटेन और प्रोपेन) अन्य जीवाश्म ईंधन की तुलना में क्लीनर है। सीएनजी तेजी से परिवहन वाहनों के लिए आजकल प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन भारत में पर्याप्त भरने स्टेशनों की कमी इसके विकास बाधित। हर कोई रसोई गैस (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) के बारे में जानता है, पेट्रोलियम के शोधन से प्रतिफल, पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्लीनर है।

बायोमास जीवित या मृत जीवों से मामला है। रेस्तरां या रसोई से जैविक कचरे में कूड़ा दहन से जला रहे हैं ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए। बायोमास भी विभिन्न जैव रासायनिक प्रक्रियाओं का उपयोग बायोडीजल जैसे जैव ईंधन के उत्पादन के लिए किण्वित है। जैव ईंधन और बायोमास ऊर्जा अतिरिक्त लाभ है कि अपशिष्ट प्रबंधन समस्या का हल है और पैसे और ऊर्जा उत्पन्न कर रहे है। इथेनॉल डीजल की तुलना में क्लीनर है और यही कारण है कि व्यापक रूप से E85 के रूप में उत्तरी अमेरिका में प्रयोग किया जाता है।

जियोथर्मल ऊर्जा गर्म पानी के झरने और प्राकृतिक झरने में स्थायी गर्मी है। यह पर्यावरण के अनुकूल, लागत प्रभावी और विश्वसनीय है। परमाणु ऊर्जा को भी स्वच्छ ऊर्जा के रूप में वर्गीकृत और उन्नत देशों में व्यापक उपयोग में है। अनुसंधान बेहतर तकनीकों थोरियम रिएक्टर कम परमाणु कचरे में जिसके परिणामस्वरूप प्रयोग करने के लिए पर है। पवन ऊर्जा विश्व स्तर पर इस्तेमाल किया जा रहा है और भारत में संभावित पवन ऊर्जा के एक बहुत कुछ है।

ज्वार की लहर शक्ति का उपयोग करने के लिए आसान नहीं है। हालांकि, उन्नत देशों में इसके बारे में एक अच्छा उपयोग करने में सफल रहा है। पनबिजली भी बहुत साफ है। और, हम अभी भी अप्रयुक्त क्षमता का उपयोग करके बेहतर होगा।

सौर ऊर्जा सौर विकिरण से ली गई है। यह स्वच्छ और नवीकरणीय है। सौर ऊर्जा भारत में उपलब्ध अपने सभी ऊर्जा जरूरतों का ख्याल रखना कर सकते हैं। हम अधिक जोर देने के लिए और लंबे समय तक चलने प्रौद्योगिकियों के लिए अनुकूल सौर ऊर्जा का दोहन करने के लिए की जरूरत है। उपकरणों, आंतरिक हीटिंग, प्रकाश व्यवस्था और वाहनों इसे का इस्तेमाल करते हैं। मैं जब कारों, गाड़ियों और हवाई जहाज, आंशिक रूप से पूरी तरह से नहीं करते हैं, तो सौर ऊर्जा पर चलाने के दिन के लिए कामना करता हूं।

यह अब हो रहा है, पारंपरिक तरीके अभी भी हावी रहे हैं और तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है। 18 वीं और 19 वीं शताब्दी में अन्वेषकों तेल के बजाय इन वैकल्पिक स्रोतों का इस्तेमाल किया था, अब हम एक सपनों की दुनिया में रहने वाले हो जाएगा। काश, मैं कितना लघु परमाणु बिजली उपकरणों है कि सभी मशीनों में इस्तेमाल किया जा सकता है कि वहाँ थे। हम तुरंत जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम करने और स्वच्छ ईंधन पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। फिर वैकल्पिक ग्रहों या में रहने के लिए अंतरिक्ष स्टेशनों के लिए खोज करने के लिए कोई जरूरत नहीं है। वैकल्पिक ऊर्जा के प्रयोग विदेशी आयात पर निर्भरता कम करने और पैसे बचाने के लिए भी होगा।

यह उद्योगपतियों और सरकारों का कर्तव्य है कि उनके ग्राहकों, लोगों को एक बेहतर दुनिया स्वच्छ हवा, कम शोर और कम सूर्य जलता है, में एक बेहतर जीवन देने के लिए स्वच्छ ईंधन के लिए जाना जाता है। लोकतांत्रिक लोगों के कल्याण के लिए इच्छुक है कि सेना को देखना चाहिए।

स्वस्थ नहीं है और अगर नहीं खुशी के साथ भरा है, तो जीवन जीने के लायक नहीं है।

मैं सभी के लिए प्रार्थना करते हैं, चलो मिटा लेकिन रहने की खुशी में वृद्धि नहीं!

Similar questions