Hindi, asked by saurabh6715, 11 months ago

पटाखों से होने वाले नुकसान और प्रदूषण की जानकारी देते हुए अपने छोटे भाई को पत्र लिखिए

Answers

Answered by AbsorbingMan
40

५४,ब्रास कैरट  

ऋणग्रस्त रोड  

पुणे ।

प्रिय ______

हम सब यहाँ कुशल है, तुम्हारी कुशलता की कामना करते है| कल तुम्हारे हॉस्टल के वार्डन महोदय का पत्र प्राप्त हुआ| ये शिकायती पत्र तो नहीं था पर उन्होंने इंगित किया कि तुम इस दिवाली घर न आ कर वही दिवाली बनाना चाहते हो और पटाखों के मांग कर रहे हो ।मैं यह पत्र तुम्हें समझने के लिए कर रहा हूँ कि पटाखों से बहोत नुसकान होता है पैसे का भी और प्रकृति का भी ।पटाखों का धुआँ न सिर्फ प्रदुषण फैलाता है बल्कि हमारे सेहत पर भी बुरा असर करता है ।आशा है तुम अपना कर्तव्य समझ गए हो और उसका पालन भी करोगे ।तुमसे जल्दी मिलने की इच्छा और तुम्हारे पत्र का इंतज़ार ।

तुम्हारा बड़ा भाई  

चाँद

Answered by Priatouri
23

आर जेड 504

नांगलोई,

नई दिल्ली - 110085

20 .10. 19

प्रिय भाई राघव,

हम सब यहां कुशल मंगल है और आशा करते हैं कि तुम भी वहां कुशल होगे। यह पत्र में तुम्हें दीपावली की शुभकामनाएं देने के लिए लिख रहा हूं तुम्हें दीपावली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं हो। साथ ही इस पत्र में मैं तुम्हें यह भी बताना चाहता हूं कि दीपावली दीपों का त्योहार है और तुम भी इसे दीप जलाकर ही शांत स्वभाव के साथ मनाओ ना कि अपने हॉस्टल के वार्डन से बम पटाखे आदि की मांग करके । यह तो तुम जानते ही हो कि पिछले साल तुम्हारा पटाखे से किस प्रकार हाथ जल गया था और यह हमारे लिए कितने नुकसानदायक हो सकते हैं ।

साथ ही में तुम्हें यह भी बताना चाहूंगा कि आज प्रदूषण की वजह से हमारे देश में कई लोग दिल और सांस जैसी भयानक बीमारियों से जूझ रहे हैं और पटाखों से निकले हुए धुए से इन लोगों के जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ सकता है । मै तुम्हें यही कहना चाहूंगा कि दीपावली को अपने मित्रो के साथ त्यौहार की तरह मनाओ ना कि दूसरों के लिए मुसीबत बनने की तरह ।

मैं आशा करता हूं कि तुम मेरी बात को समझोगे।

तुम्हारा बड़ा भाई

राहुल

Similar questions