Hindi, asked by iramjahan260, 4 months ago


पत्र लिखे
आपके शहर में जगह जगह आवारा पशु घूमते फिर रहे है जिनसे लोगो मीम भय बना हुआ है । इसकी
ओर ध्यान दिलाते हुए नगर पालिका महोदया को पत्र लिखे |​

Answers

Answered by palak8828
3

Explanation:

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली :

क्षेत्र में जगह-जगह आवारा पशुओं की समस्या के कारण राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह समस्या डाबड़ी, मंगलापुरी, नसीरपुर, ख्याला व पंखा रोड सहित कई क्षेत्रों में दिखाई देती है, लेकिन सबसे अधिक यह समस्या डाबड़ी व पंखा रोड पर दिखाई देती है। कई बार इन पशुओं के कारण सड़क पर जाम लग जाता है।

पंखा रोड के किनारे जगह-जगह कूड़ा घर बने हैं। आसपास की कॉलोनियों से यहां कूड़ा इकट्ठा कर फेंक दिया जाता है। जहां कूड़े के ढेर लगे रहते हैं, उस जगह आसपास की जमीन कच्ची है। कूड़े के ढेर को समय पर उठाया भी नहीं जाता। इस बीच कूड़ा बीनने वाले प्लास्टिक या अन्य ऐसी चीजों के लालच में कूड़े के ढेर को बिखेर देते हैं। बिखरे हुए कूड़े के ढेर के पास खाने के लालच में आवारा पशु आ जाते हैं और देखते ही देखते इनकी संख्या काफी बढ़ जाती है। कई बार स्थिति ऐसी रहती है कि सड़क पर आवारा पशुओं का जमावड़ा लग जाता है। इससे यातायात बाधित हो जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि आवारा पशुओं की समस्या और यहां पसरी गंदगी से लोग परेशान हैं। मंगलापुरी व नसीरपुर में समस्या का कारण सब्जी मंडी है। यहां दुकानदार बची हुई सब्जी सड़क पर फेंक देते हैं।

सीमा विवाद का बहाना

निगम कर्मचारी डाबड़ी चौराहा व पंखा रोड के पास आवारा पशुओं की समस्या के बाबत कई बार सीमा की दुहाई देते हैं। यहां निगम पश्चिमी जोन व नजफगढ़ की सीमाएं मिलती हैं। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जब किसी एक़ जोन आवारा पशुओं के खिलाफ कार्रवाई करता है तो पशुओं का झुंड दूसरी जोन की तरफ चला जाता है।

यातायात पर असर

आवारा पशुओं के जमघट के कारण कई जगह यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित होती है। पंखा रोड पर इस तरह की दिक्कत खासतौर पर नजर आती है। यहां सड़क किनारे कई कूड़ा घर है। कूड़े में बिखरी खाने की चीजों के लालच में आवारा पशु एकत्रित हो जाते हैं।

दुर्घटना की आशंका

कई जगह वाहन के आगे एकाएक आवारा पशु आ जाते हैं। इस कारण चालक को अचानक ब्रेक लगाना पड़ता है। इससे दुर्घटना की संभावना बन जाती है।

हरियाली के लिए भी दिक्कत

कई जगह पार्को में लगी हरियाली को आवारा पशु चट कर जाते हैं। हालांकि इस समस्या के समाधान के लिए कई जगह पार्को की चारदीवारी व फें¨सग कराई गई है, लेकिन किसी न किसी रास्ते से मौका मिलने पर ये आवारा पशु पार्क में प्रवेश कर जाते हैं।

Answered by pratyakshwadhwa
0

bro btado.........….………………...........................................................................

Similar questions