Hindi, asked by shaktiketu10, 7 hours ago

पत्र:-समय का सदुपयोग और परिश्रम का महत्त्व बताते हुए छोटे भाई को पत्र​

Answers

Answered by vaibhavdantkale65
5

Explanation:

सकुशल रहो!

प्रिय भाई, समय बीत जाने पर वापस नहीं आता। समय अमूल्य धन है। जो मनुष्य समय के महत्त्व को नहीं जानता, उसे पछताना पड़ता है। ... मैं आशा करता हूँ कि तुम मेरी इन सारी बातों पर ध्यान दोगे और समय का ठीक उपयोग कर, पढ़ाई में मन लगा कर अपना भविष्य

Attachments:
Answered by Anonymous
3

Answer:

स्थान:बेंगलुरु

दिनांक:2/05/2021

सेवा में,

श्री महेश

विद्यानगर

मुंबई

प्रिय भाई सुनील,

सादर प्रणाम!

कल माताजी का पत्र प्राप्त हुआ। यह पढ़कर दुख हुआ कि इस वर्ष की परीक्षा में तुम्हें बहुत कम अंक प्राप्त हुए हैं। मुझे यह पता चला है कि इस वर्ष तुमने परिश्रम नहीं किया। इसी का यह परिणाम हुआ है। प्रिय अनुज, जीवन में परिश्रम का बहुत महत्त्व है। परिश्रम के अभाव में कोई कार्य पूरा नहीं होता। परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। भाग्य के भरोसे रहने वाले लोग बाद में पछताते हैं । परिश्रमी व्यक्ति को सदैव सुखद परिणाम मिलता है।

प्रिय भाई, समय संसार का सर्वाधिक शक्तिशाली शासक है। प्रकृति के सारे क्रिया-कलाप समय के अनुसार संपन्न होते हैं। अतः समय के महत्त्व तथा मूल्य को समझो क्योंकि बीता हुआ समय पुनः वापस नहीं आता। समय के सदुपयोग में ही जीवन की सार्थकता है।

मुझे पूर्ण विश्वास है कि तुम समय के महत्त्व को अवश्य समझोगे तथा परीक्षा की तैयारी में समय का सदुपयोग करके अपने जीवन को सफलता के शिखर पर ले जाओगे।

तुम्हारा अग्रज

शरद

प्रेषक,

शरद

नौवी कक्षा

सरकारी हाई स्कूल

बेंगलुरु

Similar questions