Hindi, asked by udayjatav3621, 1 month ago

पत्रकारिता के विविध माध्यमों में युवा रोजगार की संभावनाएं विषय पर एक लेख लिखें​

Answers

Answered by anushkamini01
0

Answer:

स्वरोजगार

या

युवा स्वरोजगार योजना

आज बेरोजगारी बढ़ती हुई महंगाई की तरह एक भयानक स्वस्या है। जीवन-स्तर लगभग तय हो चुका है। लोकतं9 ने आम आदमी को स्वप्नों से संबंध कियाहै, उनमें परिकल्पनाओं का स्वर्ग महाकाया और जीने की महती अकांक्षांए पैदा की है। उसके लिए रोजगार चाहिए। नई पीढ़ी तो स्वप्नों की पीढ़ी है जो बहुत कुछ करना चाहती है। उसमें जोश है, कुछ कर पाने की तमन्ना है ओर शक्ति है। जरा कल्पना कीजिए जीवन के सुंदर स्वप्न बुनने वाला जब बेकारी की दहलीज पर खड़ा सूखे आसमान पर चटकती धरती की ओर देखेगा तब उसके अंतर्मन पर क्या बीत रही होगी। उसके सृजित आत्मविश्वास, उम्मीद और स्वप्नों पर क्या बीत रही होगी। क्या उसके सामने स्याहा अंधेरा समुद्र की तरह उछाले नहीं ले रहा होगा।

वह बराबर अपने से प्रश्न करता होगा कि सोलह-सत्रह वर्ष अध्ययन की भेंट क्यों किए? क्यों उसने जीने के स्वप्न बनें? कौन है उसके लिए जिम्मेदार? अब वह क्या करे? कौन सी दिशा की ओर आगे बढ़े। चारों तरफ ‘नो वेकेंसी’ की तख्ती लटकी हुई है। समाज को उसकी जरूरत नहीं है। राज्य को उसकी जरूरत नहीं है परिवार के लिए वह भार है। उसकी कितनीदयनीय स्थिति है। उसी योज्यता, क्षमता, शक्ति, सूझबूझ और अक्ल सब धराशायी हो चुकी है। वह निकम्मा है। वह शक्तिहीन है, वह विवेकहीन है और वह अपाहित है। सारी दुनिया उसकी शत्रु है। वह किसी भयावह षडय़ंत्र में फंस चुका है। उसे षडय़ंत्र में फंसाया गया है। फंसाने वाला कौन है? यहां उसका संशकित मन और परास्त बुद्धि अपने शत्रु को तलाश करने का काम शुरू करती है। अब उसकी अपनी सारी शक्ति शत्रु को तय करने में लग जाती है।

महत्वाकांक्षा और स्वप्नों को संजोए नवयुवक को अचानक जब तपती हुई रेतीली धरती पर अकेला छोड़ दिया जाता है तब वह आक्रोश, आशंका, अंनस्तित्व, वर्जना, कुंठी आदि के दलदल में फंसने लगता है।

मैं भी बराबर इन्हीं परिस्थितियों से गुजरने लगा था, मेरे सामने अंधेरा था बेकारी के दैतय की छोया मुझे या तो निगल जाने का प्रयास कर रही थी अथवा वह मुझे अपराध की दुनिया में धकेल देना चाहती थी। धनहीन जीवन कैसा नरक है यह वही जान सकता है जिसने उसे भोगा है। धन नहीं तो कुछ नहीं है। जीवन निस्सार है। स्वंय उस व्यक्ति को अपने जीवन से घृणा होने लगती है। जटिल आक्रोश उसे नास्तिक बना डालता है और वह सोचने लगता है कि वह किसी पूर्व नियोजित षडय़ंत्र का शिकार हुआ है।

Answered by mad210215
0

पत्रकारिता में कैरियर के अवसर:

विवरण:

कंटेंट लेखक:

  • एक सामग्री लेखक प्रिंट सामग्री, ऑनलाइन लेख, वेबसाइट कॉपी, उत्पाद पृष्ठ, वीडियो स्क्रिप्ट, विज्ञापन कॉपी, ईमेल न्यूज़लेटर्स, सोशल मीडिया पोस्ट और बहुत कुछ तैयार करता है।
  • इसके लिए, वे शोध कर सकते हैं, सामग्री निर्माण योजना विकसित करने में मदद कर सकते हैं, ब्रांड दिशानिर्देशों के साथ काम कर सकते हैं और मार्केटिंग मेट्रिक्स की जांच कर सकते हैं।
  • वे संपादकों, सामग्री रणनीतिकारों, डिजाइनरों और अन्य पेशेवरों के साथ रचनात्मक ब्रीफिंग और सामग्री मंथन सत्र में भी भाग ले सकते हैं।

स्टाफ लेखक:

  • एक कर्मचारी लेखक पारंपरिक और ऑनलाइन मीडिया संगठनों के लिए विभिन्न प्रकार की सम्मोहक सामग्री तैयार करता है।
  • वे लेख, मैनुअल, गाइड, ओवरव्यू, श्वेत पत्र, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और बहुत कुछ लिखते हैं।
  • वे अनुसंधान करते हैं, तथ्य-जांच करते हैं, रुझानों के साथ अद्यतन रहते हैं, सामग्री विचारों को पिच करते हैं और ब्रांड पहचान को आकार देने में मदद करते हैं।
  • वे अक्सर कई सामग्री परियोजनाओं पर एक साथ काम करते हैं, और आमतौर पर संपादकों, सामग्री रणनीतिकारों, लेखकों, प्रिंट डिजाइनरों, वेब डिजाइनरों और अन्य पेशेवरों के सहयोग से।

समाचार निर्माता:

  • एक समाचार निर्माता समाचार एकत्र करता है और प्रसारण के लिए कहानियों का चयन करता है।
  • वे साक्षात्कार आयोजित करते हैं, समाचार प्रति लिखते हैं, समाचार स्क्रिप्ट को मंजूरी देते हैं और वेब और सोशल मीडिया के लिए इंटरैक्टिव सामग्री बनाते हैं।
  • वे समाचार वीडियो शूट करते हैं, समाचार ग्राफिक्स कमीशन करते हैं और समाचार ऑडियो संपादित करते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, वे समाचार एंकरों और समाचार संवाददाताओं को समय पर समाचार वितरण में सहायता करते हैं।

समाचार संपादक:

  • एक समाचार संपादक समाचार संगठनों, मीडिया आउटलेट्स, प्रकाशन फर्मों और ऑनलाइन मीडिया कंपनियों के लिए पूरी प्रकाशन प्रक्रिया की देखरेख करता है।
  • उनके काम में प्रकाशन के लिए सामग्री पर शोध और योजना बनाना, इन-हाउस स्टाइल गाइड बनाना और सामग्री तैयार करने के लिए लेखकों को नियुक्त करना शामिल हो सकता है।
  • वे शीर्षक लिख सकते हैं, शैली की निरंतरता के लिए सामग्री की जांच कर सकते हैं और कोई भी आवश्यक संपादन निर्णय ले सकते हैं।
  • वे पुस्तकों, पत्रिकाओं, पांडुलिपियों, मैनुअल और ऑनलाइन मीडिया के लिए प्रकाशन लेआउट तैयार और स्वीकृत कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, वे एक ऑनलाइन और ऑफलाइन संचार रणनीति की योजना बना सकते हैं और उसे लागू कर सकते हैं और प्रेस विज्ञप्ति का मसौदा तैयार कर सकते हैं।

कॉपीराइटर:

  • एक कॉपीराइटर रचनात्मक अवधारणाओं और रणनीतिक विचारों को विकसित करता है ताकि पाठकों के साथ गूंजने वाली नवीन, प्रेरक प्रतिलिपि लिखी जा सके।
  • वे ब्रोशर, विज्ञापन अभियान, ईमेल और ब्लॉग लिखते हैं। प्रिंट और डिजिटल मीडिया के लिए त्रुटि-मुक्त और ध्यान खींचने वाली मार्केटिंग सामग्री सुनिश्चित करने के अलावा, वे स्थापित ब्रांड स्टाइल गाइड के साथ संरेखित करने के लिए एक सुसंगत सामग्री टोन को अनुकूलित और बनाए रखते हैं।
  • वे अक्सर एक रचनात्मक टीम के साथ काम करते हैं और तंग समय सीमा पर कई परियोजनाओं को जोड़ते हैं।

Similar questions