Biology, asked by obentigga029, 1 month ago

पत्ते की कोशिकाओं का अवलोकन करें​

Answers

Answered by jackiemehra20
11

पत्ती के ब्लेड की सतह पर आमतौर पर कोशिकाओं की एक परत से बना एक एपिडर्मिस होता है और अंदरूनी रक्षा और वाष्पीकरण को रोकने के लिए बाहरी तरफ एक छल्ली होती है, एपिडर्मिस में छिद्र , प्रक्षेपण, गैस एक्सचेंज संचालित होता है।

HOPE IT WILL HELP YOU☜


obentigga029: tq
jackiemehra20: It's my pleasure!☺
Answered by priyadarshinibhowal2
0

पत्ती की कोशिकाओं का अवलोकन:

  • किसी भी अन्य बहुकोशिकीय सजीव की तरह, पत्ती की संरचना कोशिकाओं की परतों से बनी होती है। माइक्रोस्कोप के नीचे पत्ती को देखने से विभिन्न प्रकार की कोशिकाएं दिखाई देती हैं जो विभिन्न कार्य करती हैं। माइक्रोस्कोप का उपयोग करके, इन कोशिकाओं को देखना और पहचानना संभव है और उन्हें कैसे व्यवस्थित किया जाता है (एपिडर्मल कोशिकाएं, स्पंजी कोशिकाएं आदि)। ऐसा करने के लिए एक यौगिक सूक्ष्मदर्शी की आवश्यकता होती है जो उच्च आवर्धन की अनुमति देता है।
  • बाहरी पत्ती की संरचना को देखने के लिए, निम्नलिखित की आवश्यकता होगी, एक स्टीरियो माइक्रोस्कोप और एक पत्ता (एक ऐसा पत्ता खोजने की कोशिश करें जो सूखा या क्षय न हो)।
  • रंध्र सूक्ष्म छिद्रों को संदर्भित करता है जो एक पत्ती के एपिडर्मिस पर पाए जा सकते हैं। ये छिद्र आकार में भिन्न होते हैं और अंतरकोशिकीय स्थानों के अंदर और बाहर पानी और गैसों की आवाजाही की अनुमति देते हैं। कोशिका की सतह पर रंध्र को देखने (साथ ही रंध्र आवृत्ति का अनुमान लगाने) की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/1336294

#SPJ3

Similar questions