Hindi, asked by devangm7700, 4 months ago

पत्थरों का जंगल किसे कहते हैं​

Answers

Answered by keshavjindal868
1

Answer:

hope it will help you

Explanation:

Shilin

In China's Yunnan Province is the famous stone topography of Shilin, meaning “stone forest.” Covering an area of three-hundred square kilometers (or 186 miles) the stone forest is a massive otherworldly landscape of karst formations over 270 million years old.

Answered by preeteinstein123
4

Answer

दुनिया के इन 5 रहस्यों से आज भी अंजान हैं वैज्ञानिक,

नई दिल्ली। कुदरत के करिश्मे धरती (earth) पर आज भी कई जगह देखने को मिलते हैं। तभी वैज्ञानिक भी इन जगहों के रहस्यों (mysterious) के बारे में नहीं जान पाए हैं। आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे ही स्थानों के बारे में बताएंगे जिनकी सच्चाई आपको हैरान कर सकती हैं।

1.सन 1930 में जानकारों ने घने जंगल में 16 टन वजनी पत्थरों की खोज की। ये गोल आकृति के हैं। इन पत्थरों को हाथ से बनाया गया है। सबसे छोटे पत्थर की आकृति किसी टेनिस बॉल जैसी है। मगर हैरानी वाली बात यह है कि इतने घने और सुनसान जंगलों (forest) में इन्हें किसने बनाया है। ये आज तक नहीं पता चल सका है।

2.यूं तो एक इंसान की उम्र बहुत ज्यादा 100 या 115 साल तक की होती है। अमूमन लोग 65 से 70 साल के बीच ही दुनिया (world) छोड़ देते हैं। मगर ली चिंग युएन नामक शख्स के बारे में कहा जाता है कि वह 256 साल की उम्र तक जिंदा था। चीन के रहने वाले ली दवाइयों के विद्वान थे। बताया जाता है कि वे 200 साल की उम्र तक विश्वविद्यालय में लेक्चर देने जाया करते थे। उनकी उम्र आज भी रहस्य बनी हुई है।

3.दुनियाभर में कई अलग-अलग जगहों पर चक्रवात तूफान जैसी आकृति पाई गई है। मगर हर जगह बिल्कुल हूबहू ये कौन बना सकता है इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है। कुछ जानकारों के अनुसार ये किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से बने हैं। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ये काम एलियंस का हो सकता है।

4.स्कॉटलैंड में एक 200 मीटर गहराई वाली झील में यह रहस्यमय जीव दिखा था। साल 1934 में लंदन के एक डॉक्टर ने इसे अपने कैमरे में कैद की थी। मगर चौंकाने वाली बात यह है कि वह जीव उस वक्त मौजूद था जब इंसानों का वजूद भी नहीं था। बाद में वो धरती से विलुप्त हो गए थे।

5.केन्या (Kenya) के रुडोल्फ लेक के पास बना आइलैंड भी काफी रहस्यमयी है। इसे 'नो रिटर्न' आइलैंड कहते हैं। कहा जाता है कि कई सालों पहले यहां लोग रहा करते थे, लेकिन एक दिन वो सब अचानक गायब हो गए। उनका पता आज तक नहीं चल पाया है इसलिए यहां जाने में लोगों को डर लगता है।

Similar questions