English, asked by vinodmehrakareli53, 3 months ago

पदार्थ की तीनों अवस्थाओं में अंतर स्पष्ट करें।​

Answers

Answered by shishir303
4

पदार्थ की तीनों अवस्थाओं में अंतर...

पदार्थ की तीन अवस्थाएं होती हैं...

  • ठोस अवस्था
  • द्रव अवस्था
  • गैस अवस्था

पदार्थ की तीनों अवस्थाओं में अंतर इस प्रकार है...

ठोस अवस्था ► ठोस अवस्था में पदार्थ का आकार और आयतन निश्चित होता है। इस अवस्था में पदार्थ के अणु एकदम निकट होने के कारण स्थिर होते हैं, इनमें गति न के बराबर होती है और अंतरआण्विक बल बेहद प्रबल होता है। इस कारण ठोस अवस्था में पदार्थ के आकार को सरलता से परिवर्तित नहीं किया जा सकता।

ठोस पदार्थों के अणुओं की गति ऊर्जा न्यूनतम होती है और पदार्थ में प्रवाह का गुण नहीं पाया जाता। ठोस पदार्थों में संपीड्यता गुण भी कम होता है यानी कि पदार्थ को दबाने पर उन पर बाहरी दबाव का प्रभाव कम पड़ता है।

ठोस अवस्था वाले पदार्थ का अपना आकार और आयतन निश्चित होने के कारण यह स्वयं में परिपूर्ण होते हैं और इन्हें लाने-लेजाने के लिए किसी अन्य दूसरे पात्र की जरूरत नहीं पड़ती। ठोस पदार्थों का घनत्व सबसे अधिक होता है।

द्रव अवस्था ► द्रव अवस्था में पदार्थ का आयतन तो निश्चित होता है, लेकिन आकार निश्चित नहीं होता। द्रव अवस्था में पदार्थ के अणु ठोस अवस्था की अपेक्षा दूर-दूर रहते हैं और इनमें चल प्रवृत्ति होती है अर्थात अणु स्थिर नहीं होते। द्रव अवस्था में अणुओं के मध्य अंतर आणविक बल भी ठोस पदार्थों की अपेक्षा कम होता हैस लेकिन द्रव अवस्था में अणुओं में गतिज ऊर्जा ठोस की अपेक्षा अधिक होती है। द्रव पदार्थों में संपीड्यता का गुण होता है, यानि बाहरी दवा पड़ने पर द्रव अपना आकार बदल लेते हैं। द्रव अवस्था में पदार्थ को लाने-ले जाने के लिए किसी पात्र की आवश्यकता होती है। इन पदार्थों का घनत्व ठोस की अपेक्षा कम होता है। इनमें प्रवाह का गुण ठोस पदार्थो की अपेक्षा अधिक होता है

गैस अवस्था ► गैस अवस्था में पदार्थ का आकार और आयतन दोनों ही निश्चित नहीं होते। ऐसी अवस्था में पदार्थ के अणु बेहद दूर-दूर होते हैं और चल प्रवृत्ति के होते हैं, अर्थात इनका स्थान निश्चित नहीं होता। गैसीय अवस्था में पदार्थ के अणुओं गतिज ऊर्जा सबसे अधिक होती है, लेकिन गैस के अणुओं के बीच अंतर-आणविक बल सबसे कम पाया जाता है। इनमें प्रवाह का गुण सबसे अधिक होता है। गैस अवस्था में पदर्थ का प्रवाह का गुण सबसे अधिक होता है। गैसों का घनत्व सबसे कम होता है गैसों में क्षमता का गुण भी पाया जाता है अतः भारी दबाव पड़ने पर इनका आकार सबसे अधिक परिवर्तित होता है। गैसीय अवस्था में पदार्थ को लाने-ल व्यवस्था के दाने आने के लिए एक पात्र की आवश्यकता होती है। गैसों का घनत्व अन्य दोनों अवस्थाओं की अपेक्षा सबसे कम होता है।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Answered by wwwrajmanchaudhary08
0

Answer:

prarthi ki teenon vastuon mein sthit Chitra varsh chahie

Similar questions