Hindi, asked by manavmodi28gmailcom, 10 months ago

पद शब्द से किस प्रकार भिन्न है ?​

Answers

Answered by sunaina37
9

शब्द किसे कहते हैं?????

शब्द को अंग्रेजी में वर्ड कहते हैं जब भी किसी से पूछा जाए तो लगभग सभी का यही जवाब होता है कि शब्द अक्षरों का समूह होता है तो हम आपको बताएंगे कि क्या शब्द अक्षरों का समूह होता है क्या शब्द की इतनी ही परिभाषा होती है.क्या यह परिभाषा बिल्कुल सही है लेकिन हम आपको बता देते हैं कि यह परिभाषा गलत है तो नीचे हम आपको स्पष्ट करके दिखाएंगे कि किस तरह से यह परिभाषा गलत है और इसकी सही परिभाषा क्या है.

क + ल + म = कलम 

क + म + ल  = कमल 

ल + क + म = लकम

म + क + ल = मकल

हमने आपको पर 4 उदाहरण बताएं इनमें से आप देख सकते हैं. दो शब्द ऊपर के ऐसे हैं. जिनका अर्थ निकल रहा है. और वह आपको हर जगह पर या हर बुक में मिल जाएंगे या हर शब्दकोश में मिल जाएंगे. लेकिन नीचे के 2 शब्द ऐसे हैं. जो आपको कहीं पर भी नहीं मिलेंगे और ना ही इनका कोई अर्थ निकलता है. और ना ही आपको किसी हिंदी शब्दकोश में मिलेंगे क्योंकि यह शब्द ही ऐसे हैं. जिनका कोई अर्थ नहीं होता तो यदि हम अक्षरों के मेल को शब्द कहते है. तो यह बिल्कुल गलत है. क्योंकि अक्षरों के मेल से ही गलत शब्द भी बनता है. जिसका कोई अर्थ नहीं होता तो इसकी सीधी सी परिभाषा यह है. कि ऐसे शब्द या ऐसे अक्षर ऐसे अक्षरों का समूह ग्रुप जिनका अर्थ निकलता हो उनको शब्द कहा जाएगा.

परिभाषा – वर्णों या अक्षरों का ऐसा समूह या ग्रुप जिसका अर्थ निकले उसे शब्द कहते हैं. तो नीचे हम आपको इसके दूसरे भाग के बारे में बताएंगे हम आपको बताएंगे पद क्या होते हैं.

पद किसे कहते हैं??????

यदि शब्द और पद को देखा जाए तो यह एक ही तरह के होते हैं. एक जैसे होते हैं लेकिन इनमें थोड़ी सी  विभिन्नता होती है. शब्द अक्षरों का ऐसा समूह होता है. जो स्वतंत्र रूप से लिखा जा सकता है. और किसी ना किसी हिंदी शब्दकोश का हिस्सा होता है. वह शब्द कहलाता है. लेकिन जब वही शब्द किसी वाक्य में प्रयोग किया जाए और फिर उस वाक्य के अर्थ को पूरा करने में अपना सहयोग दे है. तो उस जगह पर वह शब्द, शब्द ना होकर के पद बन जाता है. नीचे हम आपको इसका एक उदाहरण बता रहे हैं जिससे कि आपको स्पष्ट रुप से पता चल जाएगा कि पद क्या होता है. तो देखिए.

मोहन स्कूल जाता है

अब आप इस वाक्य में देख सकते हैं कि मोहन स्कूल जाता है तो इस वाक्य में सभी के सभी पद है क्योंकि जैसे मोहन किसी एक आदमी या किसी बच्चे का नाम हो सकता है वह स्कूल जाता है. लेकिन यदि मोहन शब्द को स्वतंत्र रूप से लिखते हैं तो इसका अर्थ निकलता है. यह किसी आदमी का नाम हो सकता है. बच्चे का नाम हो सकता है यह हमें किसी भी हिंदी शब्दकोश में आसानी से मिल जाएगा इसी तरह से स्कूल भी एक पद है. क्योंकि यह मोहन शब्द की विशेषता को बता रहा है कि मोहन स्कूल जाता है और इस तरह से अगले इस वाक्य में पूरे के पूरे शब्द पद हैं. और इन सभी को यदि स्वतंत्र रूप से लिखा जाता है.  तो इन सभी का अर्थ निकलता है.  तो इसी तरह से ही जब किसी ऐसे वाक्य के अंदर किसी ऐसे शब्द को लिखा जाता है. जिससे कि वह उस शब्द के अर्थ को पूरा करने में सहयोग देता है तो उसे पद कहते हैं.

परिभाषा – इसलिए इसकी सबसे आसान परिभाषा यही होती है. कि जब कोई शब्द किसी वाक्य में शामिल होकर उसके के अर्थ को पूरा करने में सहयोग देता है या उसे आगे बढ़ाता है तो उसे पद कहते है.तो अब आपको पद और शब्द दोनों की परिभाषा समझ में आ गई होगी पद क्या होते हैं और शब्द क्या होते हैं. तो नीचे हम अपनों को कैसे आभार बताएंगे. जिनके अनुसार या जिनके ऊपर शब्दों के भेद निर्भर होते हैं. और फिर उसके बाद उस शब्द के भेद बताएंगे.

Answered by auushbansode23
0

Answer:

Abe lode apna kaam kr .............

Similar questions