Hindi, asked by ishikasinghal94, 3 months ago

पढ़ाई के लिए लैपटॉप और इंटरनेट कि उपयोगिता बताए हुए इसे खरीदने को अनुरोध करते हुए अपने पिता जी को पत्र लिखिए।​

Answers

Answered by devsinghal164
10

Answer:

परीक्षा भवन

नई दिल्ली।

25 अगस्त 20XX

पूज्य पिता जी

सादर चरण स्पर्श।

कल शाम आपका पत्र मिला। आप सभी के स्वस्थ होने की बात जानकर बड़ी खुशी हुई। मैं भी यहाँ स्वस्थ एवं प्रसन्न रहकर अपनी पढ़ाई कर रहा हूँ तथा समय-समय पर विद्यालय द्वारा आयोजित पाठ्येत्तर क्रियाओं में भाग ले रहा हूँ। पिता जी!

अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में हमारे विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम मनाया गया। इसमें अन्य छात्रों के अलावा मैंने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रधानाचार्य जी ने उद्यान अधिकारी को पत्र लिखकर 500 पौधे मँगवा लिए थे। इनमें अधिकांश छाया देने वाले पौधे हैं। हमने खेल शिक्षक के निर्देशानुसार जगह-जगह गड्ढे खोदे। उन गड्ढों में खाद मिलाई । नौ बजते-बजते इस कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथि उप शिक्षा निदेशक भी आ गए। उन्होंने नीम का एक पौधा लगाकर शुभारंभ किया। इसके बाद प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों ने एक-एक पौधा लगाया। मैंने भी दो गड्ढों में नीम और पीपल के पेड़ लगाए। उनमें पानी देकर तार की जालियाँ लगाईं। मैंने इन पौधों की रक्षा का वचन भी लिया। हमारे इस पुनीत काम से बादल भी प्रसन्न हुए और उन्होंने पौधों को स्वयं पानी देना शुरू कर दिया। इन पौधों के लगने से विद्यालय का वातावरण बदला-सा नज़र आ रहा था।

आपका पुत्र

(अपना नाम)

क_ख_ग

Answered by tushargupta0691
0

Answer:

दिनांक: 2 जनवरी, 2022

पार्क स्ट्रीट

कोलकाता

प्यारे पापा,

मुझे आशा है कि आप ठीक होंगे। मैं यहां ठीक हूं।

मैं यह पत्र लैपटॉप के अनुरोध को संबोधित करने के लिए लिख रहा हूं। यहाँ, मेरे विद्यालय में हमें बहुत काम के लिए एक लैपटॉप की आवश्यकता होती है। सभी अतिरिक्त कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं, इसलिए मुझे एक बड़ी स्क्रीन और स्पीड एप्लिकेशन की आवश्यकता है जो उपयोग में आसान हो। इसके अलावा, बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं जिनका लैपटॉप पर अभ्यास किया जाना है। मुझे भारी सॉफ्टवेयर डाउनलोड के लिए एक लैपटॉप चाहिए। एक ही समय में एक सामान्य दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा।

पिताजी, कृपया मेरे लिए एक लैपटॉप खरीद लें, ताकि मैं अपना पाठ सीखना जारी रख सकूं। प्रोग्रामिंग जैसे सॉफ्टवेयर सीखना और बहुत कुछ, मुझे अपने भविष्य के लिए बेहतर प्रदर्शन देगा। मैं वादा करता हूं कि मैं अच्छी तरह से अध्ययन करूंगा और अनावश्यक चीजों पर अपना समय बर्बाद नहीं करूंगा।

कृपया मुझे बताएं कि मुझे लैपटॉप कब मिल सकता है।

आपकी प्रतिक्रिया के लिए प्रतीक्षा कर रहा हुँ,

आपका प्यारा बेटा,

तुषार गुप्ता.

#SPJ2

Similar questions