Environmental Sciences, asked by tswati994, 8 months ago

पयावरण को सबछ रखने के पाच उपायParyavaran ko swachh rakhne ke 5 upay likhiye ​

Answers

Answered by abhishekghusinga6
1

Explanation:

1. पर्यावरण संरक्षण

विश्व पर्यावरण दिवस संयुक्त राष्ट्र में पर्यावरण के लिए मनाया जाने वाला सबसे बड़ा उत्सव हैं. पर्यावरण और जीवन का अनोखा संबंध हैं. दुर्भाग्य से कुछ लोगों का ये मानना है कि केवल सरकार और सामान्य तौर पर बड़ी कंपनियों को पर्यावरण के संरक्षण के लिए कुछ करना चाहिए. ये सत्य नहीं हैं. वास्तव में हरेक व्यक्ति पर्यावरण को प्रदूषण, अवशेषों, सभी प्रकार के कचरे से होने वाली गंदगी और बढ़ती आबादी से इसकी रक्षा करने में सक्षम हैं.

2.

वास्तव में "गो ग्रीन " कहने के लिए ही नहीं बल्कि करने में भी आसान हैं. आज के समय में पर्यावरण का ध्यान रखना हर किसी की जिम्मेदारी और अधिकार होना चाहिए और विशेषकर आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण का संरक्षण बहुत जरुरी हैं.

3.

पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण

सही मायनों में पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण प्राप्त किया जा सकता हैं. कोई भी व्यक्ति जरा सी इच्छा रख और थोड़े से प्रयास से पर्यावरण को सुरक्षा और संरक्षण दे सकता हैं. पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया हुआ हैं. इस समस्या से उबरने के लिए पूरी दुनिया को एक होने की जरुरत हैं. दुर्भाग्य से, गरीब देशों को जो मुख्य रूप से अपने अस्तित्व के लिए प्राकृतिक वातावरण पर निर्भर करते है, उन्हें गरीबी से निपटने के लिए पर्यावरण संबंधी चिंताओं से निपटने में सक्षम होने के लिए मदद की जरूरत हैं.

4.

पर्यावरण संरक्षण के उपाय - पुनरावृत्ति करना

लगभग सभी चीजों की पुनरावृत्ति की जा सकती हैं. ऐसे उत्पादों को खरीदने की कोशिश करें जो पुनरावृत्ति करने में सक्षम हो. कांच, कागज , प्लास्टिक या धातु , इन सभी चीजों को फिर से इस्तेमाल किया जा सकता हैं.खाली जार , शराब की बोतलें , टूटा चश्मा और अन्य कोई वास्तु जो कांच से बनी हो और अब उपयोगी नहीं है ऐसी चीजों की पुनरावृत्ति होनी चाहिए. इसके अलावा पुराने अखबारों , खराब कागज , गत्ता आदि जिनकी कोई जरूरत नहीं सभी की पुनरावृत्ति की जानी चाहिए.

6

पानी की खपत कम करना

जल ही जीवन है. स्वच्छ और ताजा पानी समय के साथ ओर अधिक से अधिक कीमती होता जा रहा है और अगर हम अब तक इसे बचाने के लिए कुछ भी नहीं कर रहे है तो भविष्य में पानी सोने से अधिक कीमती होगा. इसलिए ये महत्वपूर्ण है कि जो कुछ भी हम कर सकते है इसे बचाने के लिए और पानी के प्रदूषण को रोकने के लिए वो अधिक प्रयास के साथ करना चाहिए. जब भी हम ब्रश करें नल बंद रखें, स्नान के समय कम पानी खराब करें , वाशिंग मशीन का उपयोग केवल तब करें जब कपड़े ज्यादा हो. तेल और रंग नालियों में नहीं बहाना चाहिए क्योंकि वे नदियों और अंत में समुद्र को गंदा करता हैं.

Answered by amitbiswas369
0

Answer:

Paryavaran ko bachane ke liye

1:- jyada se jyada jitna ho sake ped aur plantation kare

2:- ghar me se nikalne wale sukhe aur gile kachre ko alag

rakho

3:- Najdiki Duri par jane ke liye fuel se chalna wale vehicle

use na kare Jyada se jyada cycle ya paidal chale

4:- Agar kabhi pedh poudhe Katne ki need hone lage to

uske badle me 5-6 pedh air lagaye

5:- Barish ke dino me rain water harvesting ke jariye jama

karke rakho

Explanation:

1 ) pedh lagane se environment me co2 level utility badh

jayegi aur co2 kam hone lagega .

2) Kachra alag karne se recyclable material recycle kiye

jasakenge air biodegradable materials degrade honge

3) 3rd upay se fuel ki bachat hogi

4) isse pedh poudhe ka ratio maintain rahega

Similar questions