Hindi, asked by chaurasiyakhushboo15, 10 days ago

पयावरण षदूषण कारण और उपाय 250 sabdh​

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

Explanation:

पर्यावरण प्रदूषण समस्त सृष्टि के के लिए सबसे बड़ा खतरा है। जिस तरह हमने अपने विकास की अंधी दौड़ में प्रकृति के संसाधनों का दुरुपयोग किया हैं अर्थात खिलवाड़ किया आज उसी का भयंकर परिणाम है ‘पर्यावरण प्रदूषण’।

आज पर्यावरण में तमाम तरह के प्रदूषण हमें देखने को मिल जाएंगे। और आज पर्यावरण प्रदूषण एक वैश्विक मुद्दा भी इसलिए ही बनकर उभरा है क्योंकि इसके परिणाम हमें देखने को मिलने पर शुरू हो गए हैं।

पर्यावरण प्रदूषण के परिणाम:

कभी अधिक बरसात का होना, कभी बरसात का नहीं होना, ओजोन परत में लगातार बढ़ते ‘छिद्र’ पर्यावरण प्रदूषण का ही परिणाम है। पर्यावरण प्रदूषण के कारण ही वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

विकास की अंधी दौड़, आधुनिक युग में हमने जिस तरह हमने पर्यावरण में पेड़-पौधों की कटाई की, जल को दूषित किया, वायुमंडल में ज़हरीली गैसें छोड़ी, ध्वनि प्रदूषण किया और पर्यावरण के पारिस्थितिक तंत्र को पूरी तरह नष्ट करने का काम किया हैं, आज उसी का भयंकर परिणाम है पर्यावरण प्रदूषण।

मृदा का अपरदन भी पर्यावरण प्रदूषण का ही गंभीर परिणाम है। पर्यावरण प्रदूषण के कारण धरती पर तरह-तरह की खतरनाक बीमारियाँ मानव जाति को परेशान कर रही है, यह सब पर्यावरण प्रदूषण का ही परिणाम है।

प्रकृति में तमाम तरह के जीव-जंतु आज विलुप्त होने की कगार पर है सिर्फ और सिर्फ पर्यावरण प्रदूषण के कारण। पर्यावरण प्रदूषण वायुमंडल की शुद्ध हवा को बिल्कुल ज़हरीला कर रहा है। जिससे आगे चलकर धरती पर जीवन की संभावना की कल्पना नहीं की जा सकती है।

Similar questions