Hindi, asked by Austinnialayatt9020, 9 months ago

Ped Hamare Mitra per nibandh

Answers

Answered by Sacchi
2

Answer:

Explanation:

पेड़ हमारे मित्र (Trees are our Best Friends) – मनुष्य के जीवन में पेड़ों का विशेष महत्व है पेड़ हमारे अच्छे मित्र हैं। इनसे हमें फ़ल , सब्जियां , लकड़ी आदि प्राप्त होती है। लकड़ी से फर्नीचर , कागज , गोंद और माचिस आदि बहुत सारी वस्तुएं तैयार की जाती हैं।

Trees

इसके इलावा पेड़ों से बहुत सारियां औषधियां तैयार की जाती हैं जो हमारे शरीर से सबंधित कई प्रकार के रोगों का उपचार करने में मदद करती हैं। पेड़ न केवल हमें शुद्ध हवा प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण को सुंदर बनाते हैं। पेड़ पर पक्षी अपने घोंसले बनाकर रहते हैं और तपती धूप में ये मनुष्य को छाया प्रदान कर उसे गर्मी से बचाने में मदद करते हैं।

पेड़ों के न होने से मानव का जीवन संकट में आ जायेगा , मनुष्य कुछ सुख सुविधायों के लालच में आकर पेड़ों का शत्रु बन बैठा है वह निरंतर पेड़ों को काटता जा रहा है जिस कारण हमारे पर्यावरण पर दुष्ट प्रभाव पड़ रहा है पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है , पहाड़ों की बर्फ लगातार पिघल रही है जिससे बाढ़ का खतरा बना रहता है।

यह कहना गलत नहीं होगा के पेड़ हमारे कितने बड़े मित्र हैं पेड़ों की जड़ें मिट्टी को कसकर जकड़ें रहती हैं जिस वजय से उपजाऊ मिट्टी हवा में उड़ने से बची रहती है। पेड़ समय सिर बारिश लाने में मदद करते हैं।

Thank you

Similar questions