Hindi, asked by baranwalmanjeet80, 6 months ago

peryavaran per bhashan​

Answers

Answered by su6242599
0

Answer:

write it by your own search it in Google ok

Explanation:

children

Answered by prashanttanwar72
0

Answer:

हम विद्यार्थियों के लिए पर्यावरण पर बहुत से भाषणों की श्रृंखला उपलब्ध करा रहे हैं। सभी पर्यावरण पर भाषण सरल और साधारण शब्दों वाले वाक्यों का प्रयोग करके लिखे गए हैं। ये सभी भाषण विद्यार्थियों की जरुरत और आवश्यकता के अनुसार बहुत सी शब्द सीमाओं में लिखे गए हैं। आप नीचे दिये गए भाषण में से कोई भी भाषण 3 मिनट, 5 मिनट आदि समय सीमा के अनुसार चुन सकते हो।

आदरणीय महानुभाव, मेरे अध्यापक और मेरे प्यारे दोस्तों, आप सभी को सुबह की नमस्ते। मेरे भाषण का विषय पर्यावरण है। पर्यावरण हमारे आसपास का वो माहौल है जिसमें हम रहते हैं। यह जीवन का स्रोत है। हमारा सारा जीवन पर्यावरण पर निर्भर करता है। यह हमारे जीवन को निर्देशित करता है और हमारे उचित विकास और वृद्धि को निर्धारित करता है। सामाजिक जीवन के अच्छे और बुरे गुण हमारे प्राकृतिक वातावरण की गुणवत्ता पर निर्भर करते हैं।

मनुष्यों की भोजन, पानी, आवास और अन्य वस्तुओं की जरुरत हमारे चारों ओर के पर्यावरण पर निर्भर होती है। पर्यावरण और मनुष्यों, पेड़-पौधों और पशुओं के बीच एक संतुलित प्राकृतिक चक्र मौजूद है। मानव समाज प्राकृतिक वातावरण को गंदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जिसके बदले में यह भी ग्रह पर जीवन को नकारात्मक रुप से प्रभावित कर रहा है। इस आधुनिक दुनिया में सभी मानवीय कार्य सीधे पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित करते हैं।

सभी कार्य इस ग्रह में एक बड़ा बदलाव लाये हैं, जिसका परिणाम पर्यावरणीय समस्याएं हैं। आधुनिक समय में प्रौद्योगिकियों और उद्योगों की बढ़ती हुई मांग प्रकृति को प्रभावित करती है। नयी प्रौद्योगिकियों के बढ़ते हुये अविष्कारों ने लोगों की पर्यावरण के साथ पारस्परिक क्रिया को बदल दिया है, जिसने अधिक जनसंख्या वृद्धि को अनुमति प्रदान की है।

Similar questions