Hindi, asked by memanvisikka436, 1 year ago

Petrol bachane ke liye 700 ward likh




Answers

Answered by Anonymous
3
आज सिर्फ हमारी लापरवाही और अज्ञानता की वजह से हमारे प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद हो रहे हैं। अगर सब कुछ इसी तरह चलता रहा तो पेट्रोल या डीजल लेकिन ही नहीं इस तरह के अन्य ईंधन जैसे प्राकृतिक गैस, प्रोपेन और तेल सभी बहुत जल्द ही गायब हो जाएगे। यहाँ हम बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए ईंधन बचाने के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं जो हमे ईंधन के विवेकपूर्ण तरीके से इस्तेमाल में मदद कर सकते हैं।

ड्राइविंग करते समय अपने वाहन की गति सीमा को धीमा तथा एक ही गति सीमा पर रखिए क्यूंकि गाड़ी की गति सीमा बढ़ने पर ईंधन की खपत भी बढ़ जाती हैं। क्लच का बहुत ज्यादा और अनावश्यक रूप से प्रयोग ईंधन की खपत को बढ़ा देता हैं। जहाँ तक संभव हो एयर कंडीशनर बंद रखें ।

कार का उचित रखरखाव के लिए भी आवश्यक है। एक निश्चित अवधि के बाद इंजन ऑयल बदल दे क्यूंकि गंदा इंजन ऑयल इंजन घर्षण को बढ़ा देता हैं तथा ईंधन की बर्बादी को बढ़ावा देता हैं।

जहाँ तक संभव हो कार पूल का इस्तेमाल करे, इससे ना केवल प्रदूषण तथा ट्रेफिक जाम की समस्या कम होगी अपितु तेल की बचत भी होगी।

खाना बनाते समय तथा घर में बिजली के उपकरणो का इस्टेमल करते समय भी ईंधन बचाया जा सकता है। बिजली के उपकरण जब उपयोग में न हों तो स्विच ऑफ कर दें। घर में बिजली के अच्छे तारों का इस्टेमल न केवल बिजली बचाने के लिए, अपितु बिजली के बिल में कटौती में भी सहायक होगा
Hope This help plz Mark as brainleast
Answered by sahil2474
2
see this is the essay of more than 700 words
Attachments:
Similar questions