Hindi, asked by gouravsaini4129, 11 months ago

Plastic free Mumbai essays in hindi

Answers

Answered by AbsorbingMan
0

प्लास्टिक प्रदूषण तेजी से हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। अपशिष्ट प्लास्टिक सामग्री का निपटान करना मुश्किल है और पृथ्वी पर प्रमुख प्रदूषण में योगदान देता है। यह वैश्विक चिंता का कारण बन गया है। यह मनुष्यों, जानवरों के साथ-साथ पौधों के लिए खतरनाक है। प्रत्येक वर्ष प्लास्टिक प्रदूषण के कारण कई जानवर, पक्षी और समुद्री जीव मर जाते हैं।

 मुंबई में विशेष रूप से, लंबी तटरेखा फ्लोटिंग प्लास्टिक कूड़े से पीड़ित है। मानसून के दौरान, जब समुद्र सड़कों पर उगता है और छिड़काव करता है, प्लास्टिक कचरे के ढेर शहर के किनारे और सड़कों को कूड़ा करते हैं।

न केवल प्लास्टिक की एक गंभीर चिंता का निपटान कर रहा है बल्कि इस पदार्थ का उत्पादन हमारे लिए समान रूप से विनाशकारी है। प्लास्टिक के उत्पादन में मूल्यवान जीवाश्म ईंधन जैसे तेल और पेट्रोलियम शामिल हैं। ये जीवाश्म ईंधन गैर नवीकरणीय और निकालने में मुश्किल हैं।

प्लास्टिक कचरा नदियों को भी प्रदूषित कर रहा है जो हमारे लिए पीने के पानी का स्रोत हैं। प्लास्टिक प्रदूषण के कारण दिन में पीने के पानी की गुणवत्ता खराब हो रही है और इसके परिणामस्वरूप विभिन्न जल पैदा होने वाली बीमारियां होती हैं।

प्लास्टिक उत्पादों का निपटान करना मुश्किल है। यह खतरनाक है जब प्लास्टिक कचरा लैंडफिल पर जाता है और जब यह जल निकायों में जाता है तो और भी खतरनाक होता है। इसके विपरीत, लकड़ी और कागज हम इसे जलाने से भी निपटान नहीं कर सकते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि जलती हुई प्लास्टिक हानिकारक गैसों का उत्पादन करती है जो पर्यावरण और पृथ्वी पर जीवन के लिए खतरनाक हैं। प्लास्टिक इस प्रकार हवा, पानी और भूमि प्रदूषण का कारण बनता है। हम इसके उपयोग को प्रतिबंधित करके प्लास्टिक प्रदूषण को कम कर सकते हैं। हम में से प्रत्येक को इस समस्या का मुकाबला करने के लिए काम करना चाहिए। नगरपालिका अधिकारी प्लास्टिक कचरे के खिलाफ लड़ाई में एक नया कदम उठा रहे हैं जो मुंबई और कई अन्य शहरों से जूझ रहा है।

हाथ मिलाईये

Similar questions