Hindi, asked by iffat25jun, 1 year ago

Please give me bibliography in hindi
Topic is virat kohli

Answers

Answered by Anhelpfulguy
1
In bibliography you don't have to write anything like conclusion or introduction you just have to list the sources from where you got your information like you opened www.Wikipedia.com/Virat Kohli you can write

मैंने पेज x पे y www.wikipedia.com/Virat Kohli से लिया
Hope this helps ;)

iffat25jun: Thanks
Anhelpfulguy: np
Answered by Shreya1331
0

विराट कोहली का निजी जीवन

विराट कोहली का जन्म दिल्ली में 5 नवम्बर 1988 को हुआ था। उनके माता और पिता सरोज कोहली और प्रेमजी है। उनका एक बड़ा भाई, विकास और एक बड़ी बहन, भावना है। कोहली ने विशाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा हासिल की है। उनके पिता, प्रेम, एक वकील थे और उनकी मौत दिसम्बर 2006 में हुई थी। वो एक मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं और दायें हाथ के मध्यम गति गेंदबाज भी हैं। ये प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के कप्तान हैं। उन्होंने वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी के लिए भी खेला है। उन्होंने एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया है। कोहली ने 2008 में अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (एकदिवसीय) शुरुआत की और 2011 के विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। एकदिवसीय टीम में नियमित होने के बावजूद, कोहली किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में अपना पहला टेस्ट खेला था। कोहली 2012 में आईसीसी वनडे प्लेयर के प्राप्तकर्ता था। नवंबर 2013 में उन्होंने पहली बार वनडे बल्लेबाज मे शीर्ष स्थान पाया था।

कैरियर की शुरूआत

कोहली सुर्खियों में आऐ जब वे अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। कोहली मलेशिया में आयोजित २००८ U/१९ क्रिकेट विश्व कप में विजयी भारतीय टीम के कप्तान थे। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने ४७ की औसत से ६ मैचों में २३५ रन बनाए, जिसमे वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक भी शामिल है। टूर्नामेंट के दौरान कई सामरिक गेंदबाजी परिवर्तन करने के लिए उनकी सराहना की गई थी। वे अपना हर मैच गंभीरता से लिया करते है। कोहली ऑस्ट्रेलिया में २००९ इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में, कोहली ने शतक बनाया था और भारत १७ रन से जीता था।

अंतर्राष्ट्रीय कैरियर

२००८ में ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में एक सौ के बाद कोहली २००८ में श्रीलंका की भारत के दौरे के लिए वनडे टीम में चुना गया था। सचिन तेंडुलकर और वीरेंद्र सहवाग दोनों घायल हो गए थे जब कोहली२००८ में आइडिया कप में श्रीलंका के खिलाफ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपनी शुरुआत की। अपने पहले मैच में उन्होंने १२ रन बनाए। उन्होंने चौथे मैच में अपना पहला अर्धशतक, ५४ का स्कोर बनाया, भारत सीरीज जीतने में मदद की। यह श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ भारत की पहली वनडे सीरीज जीत थी। युवराज सिंह से घायल हो जाने के बाद कोहली, २००९ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में खेला, और 2009 के मध्य के बाद से रिजर्व वनडे बल्लेबाज किया गया है। युवराज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए फिटनेस वापस पा ली, तो कोहली श्रृंखला में कुछ मैचों में ही खेल पाए। घायल युवराज की गैर मौजूदगी में कोहली श्रीलंका भारत का दौरा किया था जब दिसम्बर २००९ में ४ वनडे में खेलने का मौका मिला है। उन्होंने अपने पहले वनडे शतक, भारत सीरीज ३-१ से सील करने के लिए सात विकेट से जीत के रूप में वह तीसरे विकेट के लिए २२४ रन की साझेदारी गौतम गंभीर के साथ की। सीनियर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर जनवरी २०१० में बांग्लादेश में त्रिकोणीय राष्ट्र टूर्नामेंट के लिए विश्राम किया था, भारत के पांच मैचों में से प्रत्येक में खेलने के लिए कोहली सक्षम हुए। कोहली जून २०१० में जिम्बाब्वे में श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज के लिए एकदिवसीय टीम का उप कप्तान बनाया गया अन्य सभी पहली पसंद खिलाड़ियों टूर्नामेंट में हिस्सा नही लिया। इसी श्रृंखला में उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 1000 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय बन गए। उन्होंने ४७.३८ की औसत से २५ मैचों में ९९५ रन बनाए उसमें ३ शतक शामिल थे, २०१० में भारत के प्रमुख रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने। कोहली जून २०१० में जिम्बाब्वे T20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

२०११ क्रिकेट विश्व कप

कोहली २०११ के विश्व कप के लिए रैना से अधिक पसंद है और विश्व कप के पहले मैच में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ ५९ रन बनाए, युवराज सिंह के साथ १२२ रन कि साझेदारी कि। गौतम गंभीर के साथ तीसरे विकेट के लिए उनकी 83 रन की साझेदारी भारत के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ अपने रन का पीछा करने के दौरान ऊपरी हाथ लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने ३५.२५ की औसत से ९ पारियों में २८२ रन बनाए।

टेस्ट कैरियर की शुरुआत

भारत ने जून और जुलाई २०११ में वेस्टइंडीज का दौरा किया था, जब वे एक बड़े पैमाने पर अनुभवहीन दस्ता चुना, सचिन तेंदुलकर विश्राम किया और गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग चोट के कारण बाहर किया गया। कोहली टेस्ट टीम में तीन नए खिलाड़ियों में से एक था। भारत टेस्ट सीरीज १-० से जीत लिया लेकिन कोहली इस प्रारूप में अपने कैरियर की शुरुआत पर संघर्ष किया मुख्य रूप से छोटी गेंदों से,५ पारी से सिर्फ ७६ रन बनाए। कोहली के लिए विशेष रूप से परेशानी श्रृंखला में उसे तीन बार आउट करने वाले फिडेल एडवर्ड्स थे, जो तेज गेंदब है।


HOPE THIS HELPS YOU !!!!!


Similar questions