Hindi, asked by lauren1397, 8 months ago

Please give me essay on sun and moon in hindi....

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

जिस प्रकार सूरज दिन में उजाला करता है उसी प्रकार चंद्रमा रात में उजाला करता है। रात को आकाश में तारे भी दिखते हैं। परन्तु इसका प्रकाश तारों की अपेक्षा अधिक होता है। यह आकाश में चमकता हुआ ऐसा लगता है जैसे आकाश में एक बिंदी चमक रही हो। रात को चंद्रमा अपनी शीतल चाँदनी बिखेरता है जिससे लोगों को रात को राहत मिलती है। चाँद हर रात इतना अधिक नहीं चमकता। यह सबसे ज्यादा पूर्णिमा की रात को चमकता है। पूर्णिमा की रात को यह पूरा गोल होता है। चाँद की रोशनी ठंडक प्रदान करती है। चाँद को रात की रानी कहा जाता है। चाँद पृथ्वी का चक्कर लगाता है। इसे रोशनी सर्य से मिलती है। उसी से रोशनी लेकर यह रात को चमकता है। बच्चों को चाँद की कहानियाँ बहुत अच्छी लगती हैं हर किसी को चाँद की चाँदनी बहुत अच्छी लगती है क्योंकि यह हमें शीतलता प्रदान करती है। वास्तव में यह हमारी पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह है।

Explanation:

तारा है। सूरज आग और गैसों से दहकता हुआ गोला है और सौरमण्डल (Solar System) का केंद्र है। सूर्य का 74 प्रतिशत हिस्सा हाईड्रोSunजन और 24 प्रतिशत हीलियम से बना है इसके इलावा सूरज में ओक्स्सीजन ,कार्बोन और लोहा आदि निर्मित है। सूर्य का प्रकाश धरती पर आने पर 8 मिनट 17 सेकंड्स का समय लगता है। सूर्य की उम्र लगभग 9 बिलियन वर्ष मानी गयी है। पृथ्वी से सूरज की दूरी 14 , 95 , 97 , 900 किलोमीटर है।

सूर्य (Sun) हमें रोशनी और गर्मी देता है जिससे धरती पर रहने वाला हर जीव सुखद जिन्दगी का अनुभव करता है। सूरज के बिना धरती पर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। सूरज सौरमंडल के केंद्र में स्तिथ एक तारा है जिसकी चारों तरफ़ हमारी धरती और अन्य ग्रह घुमते हैं। सूरज धरती से देखने पर बहुत छोटा दिखता है क्योंकि धरती से सूरज की दूरी बहुत ज्यादा है सूरज का व्यास 13 लाख 92 हज़ार किलोमीटर है जो हमारी धरती के व्यास का तकरीवन 110 गुणा है। मतलब सूरज पृथ्वी से 110 गुणा ज्यादा बड़ा है। अगर सूरज को फूटबाल मान लें तो धरती एक कांच की गोली के समान होगी सूरज के किरणों की गति 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड होती है

Similar questions