Biology, asked by chetnakushwah67, 1 month ago

please give the right answer because it's my exam and time limit 9:35 please find the right answer and don't spam​

Attachments:

chetnakushwah67: thank you thank you thak you so much i will mark your answer as brainlist answer

Answers

Answered by mvpatagar21
1

Answer:

1.भारत की शक्ति के स्रोतों के पतन के प्रमुख कारण क्या थे? 1. भारत तकनीकी दौड़ में निरंतर पिछड़ता जा रहा था। 2.

...

वे अतीत के पसंद व नापसंद दोनों पक्षों का अवलोकन करना चाहते थे।

वे भारत की तुलना विदेशों से करना चाहते थे।

भारत की कमियाँ उभारना चाहते थे।

भारत की अच्छाइयों को दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करना चाहते थे।

2.युगों का दौर भारत का नालंदा विश्वविद्यालय क्यों प्रसिद्ध था? नालंदा में दी जाने वाली शिक्षा विश्वप्रसिद्ध थी। यही कारण था कि यहाँ भारतीय विद्यार्थियों के अतिरिक्त कोरिया, मंगोलिया, बुखारा, चीन, जापान व तिब्बत से विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने आते थे।

3 फिल्मों में जब अभिनेताओं को दूसरे की आवाज़ दी जाती है तो उसे डब कहते हैं। कभी-कभी फिल्मों में आवाज़ तथा अभिनेता के मुँह खोलने में अंतर आ जाता है

4 सुदामा की वेशभूषा दर्शाती है कि वे अत्यंत दीन अवस्था मे जीवन व्यतीत कर रहे थे। ... ऐसे लोगों के लिए सुदामा चरित ऐसी चुनौती खड़ी करता है कि उन्हें अपनी सभ्यता व संस्कृति से सीख लेनी चाहिए कि युगों पूर्व ईश्वरीय स्वरूप कृष्ण ने भी अपने मित्र का साथ न छोड़ा जिस मित्र ने बचपन में उनके हिस्से के चने खाकर उन्हें धोखा भी दिया।

5 ...कामचोर इस कहानी से क्या सीख मिलती है? इस कहानी से सीख मिलती है कि माता-पिता का कर्तव्य है कि बच्चों को बचपन से थोड़ा- थोड़ा काम करने की आदत डालें। ... इन बच्चों की आदतें बिगड़ने का कारण है इनसे बचपन में काम न लेना उन्हें किसी भी काम की जानकारी न देना

6.Essay on my thoughts on online education

ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध

ऑनलाइन शिक्षा पर मेरे विचार पर निबंध

online shiksha essay in hindi

शिक्षा लोगो के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। अच्छी शिक्षा प्राप्त करना हर देश के नागरिक का अधिकार है। शिक्षित व्यक्ति अच्छी शिक्षा के बलबूते पर अपने करियर का निर्माण करता है। शिक्षण और अन्य महान आविष्कारों में प्रगति के कारण 1950 की तुलना में शिक्षा आज बहुत विविध है। आजकल वर्तमान जीवन में ऑनलाइन शिक्षा का बोलबाला है। ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जहाँ शिक्षक दूर से और दुनिया के किसी भी कोने से इंटरनेट के माध्यम से जुड़ सकता है। शिक्षक स्काइप ,ज़ूम इत्यादि एप्प के ज़रिये वीडियो कॉल करते है और बच्चे लैपटॉप या कंप्यूटर पर शिक्षक को देख और सुन सकते है। शिक्षक बच्चो को पढ़ाने के लिए अपने कंप्यूटर की स्क्रीन शेयर करते है जिससे बच्चे घर बैठे शिक्षा प्राप्त कर पाते है।

लॉकडाउन के इस वक़्त जहाँ सभी शिक्षा केंद्र बंद है। वहां ऑनलाइन शिक्षा ने अपनी जगह बना ली है। आज दुनिया के सारे देशो के बच्चे ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग करके आसानी से पढ़ाई कर पा रहे है। ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए अच्छी और तीव्र गति की इंटरनेट कनेक्टिविटी की ज़रूरत है। शिक्षक दूरस्थ शिक्षा में वीएच अस वीडियो, डीवीडी और इंटरनेट के पाठ्यक्रमों के अनुसार बच्चो को पढ़ाते है। 1993 में ऑनलाइन शिक्षा कानूनी कर दी गयी और यह एक अनोखा तरीका है जिसके माध्यम से सभी उम्र के छात्र पढ़ सकते है। इंटरनेट की सहजता के कारण वर्षो से ऑनलाइन शिक्षा लोकप्रिय हो रही है।

7.


mvpatagar21: sorry I dont know 7th ans
mvpatagar21: please mark me as brainlist
Similar questions