English, asked by abdurrehmanjanj9410, 10 months ago

Please help me in explaining if I were you in Hindi


mrsonu962: what to explain
mrsonu962: sry I can't understand

Answers

Answered by priyanshu1729
0
नाटक जिरार्ड के घर में शुरु होता है । वह एक नाटककार है । हम देखते हैं कि जिरार्ड किसी से फोन पर बात कर रहा है । वह कहीं बाहर जा रहा है । इसलिए बात खत्म करने के बाद वह अपना यात्रा का बैग तैयार करना शुरु कर देता है । अचानक एक व्यक्ति चुपके से दाईं और से प्रवेश करता है । वह देखने में जिरार्ड जैसा है । उसके हाथ में बंदूक है । यह घुसपैठिया एक अपराधी है । वह जिरार्ड को अपने हाथ ऊपर करने के लिए कहता है । जिरार्ड उसका कहना मानता है, लेकिन वह डरा हुआ नहीं है । वह घुसपैठिए से बहुत अच्छी तरह से बात करता है । घुसपैठिया उसे धमकी देता है कि वह अपने-आपको चालाक समझना बंद करे और उसके सवालों का जवाब दे । जिरार्ड कहता है जब तक उसके हाथ ऊपर हैं तब तक यह अपने-आपको आरामदायक महसूस नहीं कर सकता । घुसपैठिया उसे कुर्सी पर बैठने के लिए कहता है ।

उनकी वार्तालाप से हमें घुसपैठिए और जिरार्ड के भी बारे में पता चलता है । हमें पता चलता है कि जिरार्ड का पूरा नाम विंसंट चार्ल्स जिरार्ड है। वह वहाँ पर अकेला रहता है । उसके पास एक कार भी है । वह एक किस्म का रहस्यमयी व्यक्ति है । कई बार वह यहीं होता है और अगले ही दिन वह कहीं भी दिखाई नहीं देता है । वह अपने आदेश फोन पर देता है और कभी भी किसी व्यापारी से नहीं मिलता है ।

तब घुसपैठिया जिरार्ड को अपने बारे में बताता है । वह एक अपराधी है । वह गहने लूटने में माहिर है । उसने एक पुलिस वाले का खून किया था । अब पुलिस उसके पीछे है । वह जानता है कि उसकी जिरार्ड से शक्ल मिलती है । तब वह जिरार्ड को अपनी योजना बताता है । उसने जिरार्ड को मारने और जिरार्ड की पहचान के साथ वहाँ रहने का फैसला किया था । घुसपैठिए के बात करने के तरीके जिरार्ड ने अनुमान लगाया कि यह बेवकूफ और र्डीगें मारने वाता व्यक्ति है । इस व्यक्ति से छुटकारा पाना मुश्किल नहीं होगा ।

जिरार्ड एक कहानी बनाता है । वह कहता है कि वह भी एक अपराधी और एक खूनी है । पुलिस वाले उसकी भी तलाश कर रहे हैं । यही कारण है कि वह रहस्यमयी ढंग से रहता है । वह अकसर वहाँ से गायब हो जाता है । वह घुसपैठिए को कहता है कि उसको मारना बेवकूफी होगी । यह उसको मारेगा तो उसे फाँसी हो जाएगी, अगर उसे अपने नाम से नहीं तो जिरार्ड के रुप में हो जाएगी । घुसपैठिया सोचने लगता है । जिरार्ड के लिए यह एक मौका है । वह घुसपैठिए को अपनी कार में सुरक्षित जगह ले जाने का प्रस्ताव रखता है । वह उसे जल्दी करने के लिए कहता है, क्योंकि पुलिस किसी भी समय यहाँ जा सकती है । घुसपैठिया उसकी बातों में जा जाता है । जिरार्ड एक दरवाजा खोलता है और घुसपैठिए को उसमें प्रवेश करने के लिए कहता है । वह उसे बताता है कि यह दरवाजा गैराज की ओर जाता है और वे उसकी कार से भाग जाएँगे । जैसे ही घुसपैठिया अंदर कदम रखने के लिए अपना सिर घुमाता है तभी जिरार्ड उसे धक्का देता है और उसके हाथ से बंदूक छीन लेता है । तब वह दरवाजा बंद करता है और उसे ताला लगा देता है । वास्तव में दरवाजा किसी गैराज की तरफ नहीं जाता है । यह एक अलमारी का दरवाजा है । घुसपैठिया उसे बाहर निकालने के लिए अंदर से चिल्लाता है । लेकिन जिरार्ड फोन उठाता है और पुलिस को यहाँ जाने के लिए कहता है । इस प्रकार जिरार्ड एक चालाक चाल से अपना जीवन बचाता है ।

Hope, it will help you.
Similar questions